पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माैसम अपडेट:दिन भर तपाने के बाद शाम को यास की आंधी संग एंट्री, पारा लुढ़का

रोहतक24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हिसार रोड पर रविवार दोपहर सवा 4 बजे धूल के गुबार में गुजरते वाहन। - Dainik Bhaskar
हिसार रोड पर रविवार दोपहर सवा 4 बजे धूल के गुबार में गुजरते वाहन।
  • देर रात से बिगड़ा मौसम, आज जिले में अधिकांश जगह बूंदाबांदी के आसार, तेज हवाओं के साथ आ सकती है आंधी

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान यास का असर अब उत्तरी भारत और एनसीआर हरियाणा में आना शुरू हो गया है। तूफानी हवाओं के साथ बादल तेजी से एनसीआर में पहुंच चुके हैं। रविवार को सुबह से ही आसमान में धूल और मिट्टी छाई रही और धूप का असर भी बना रहा।

हालांकि दिन में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया और दोपहर बाद 3 बजे तक जमकर धूप ने तपाया। रात का तापमान भी 24 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है।

पाकिस्तान की ओर से आ रही हवाएं दे सकती हैं गर्मी से राहत

माैसम विशेषज्ञों के मुताबिक यास तूफान और पाकिस्तान की ओर से आ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 मई से 1 जून तक तेज हवाओं के चलने, बिजली कड़कने के साथ हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इससे तापमान में गिरावट आ सकती है।

मई अंत तक पहुंचते-पहुंचते गर्मी प्रचंड होने लगी है। नौपता के बीच दिन में हवाओं के चलने की गति 18 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से रहीं। वहीं हवा में आर्द्रता 38 प्रतिशत की रही। हवा में आर्द्रता घटने से तपा देने वाली लू चलने लगी है।

खूब तपे तो फायदा- गर्मी का स्तर यही रहा ताे इस बार ज्यादा बरसात

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार गर्मी अच्छी होने से मानसून अपेक्षाकृत 4-5 दिन जल्द आने की संभावना है। अगर गर्मी तेज रहती है तो फिर मानसून भी अधिक तेजी से मजबूत होकर आता है। गर्मी का यही स्तर बना रहा तो मानसून इस बार अच्छी बारिश लेकर आएगा। 3 जून तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। इसके बाद विशेषज्ञों के अनुसार उमस व गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है।

खबरें और भी हैं...