पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पड़ाेसी जिलाें में पराली जलने से बिगड़ गई म्हारी हवा:55 से नीचे रहा एक्यूआई अब 19 दिन में 200 पार

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना काल में सुखद हवा का अहसास करवाने वाले छह महीनों के बाद फिर से हवा खराब होने लगी है। अक्टूबर के पहले 19 दिनों ने ही ताजी हवा के सुखद अहसास की ही हवा निकाल दी है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) सीधे 200 से पार पहुंच गया है। सितंबर में 29 तारीख को यह एक्यूआई 55 पर बना हुआ था। अब इसमें तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह इंडेक्स अब 212 तक दर्ज किया जा रहा है। अक्तूबर महीने में ही जिले की हवा खराब हो गई है। पिछले 19 दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लगातार 150 से ऊपर ही चल रहा है। वहीं 17 अक्टूबर को तो यह 255 तक पहुंच गया।

दीपावली व दशहरा से पहले ही वायु प्रदूषण होना शहर के लोगों के लिए खतरे की घंटी है। दशहरा भी इसी महीने आ रही है। उस समय तो हवा और भी ज्यादा खराब हो सकती है। अब कोरोना के बीच इस वायु प्रदूषण से सांस की बीमारियां फैलने का भी खतरा बना हुआ है। वहीं मौसम में भी लगातार बदलाव बना हुआ है। वातावरण में नमी 84 फीसदी तक पहुंच गई है। सर्दी का असर बढ़ने लगेगा। साेमवार काे तापमान अधिकतम 30.8 व न्यूनतम 18 डिग्री दर्ज किया गया।

प्रदूषण होने की दो बड़ी वजह

  • इस समय हवा खराब होने की सबसे बड़ी वजह पंजाब में पराली जलने से आ रही हवाएं हैं।
  • मौसम भी ठंडा हो गया है, जिसके चलते ज्यादा देर तक हवा में मिट्टी के कण रहते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें