पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवाॅर्ड:अर्पण शिक्षण संस्थान को सोलर पावर प्लांट लगाने पर प्रदेश स्तर पर मिला अवाॅर्ड

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अर्पण शिक्षण संस्थान में 15 किलोवाट सोलर पावर प्लांट सिस्टम स्थापित किया गया। इससे सालाना लगभग 22 हजार यूनिट बिजली व 1.50 लाख रुपए की बचत हो रही है। यह सिस्टम लगने के बाद नैट मीटरिंग के माध्यम से अतिरिक्त बिजली संस्थान की ओर से बिजली निगम को दी जा रही है। डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि रोहतक में कार्यरत अर्पण शिक्षण संस्थान को अंतरराष्ट्रीय दिवाकर सोलर अवाॅर्ड की एक लाख रुपए की राशि दी गई है। इसके लिए गत दिनों आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन सोलर उर्जा पर आधारित 121 देशों का एक सहयोग संगठन है, जिसका अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय गुरुग्राम में स्थित है। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन वर्ष 2020 में सौर उर्जा क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले वैज्ञानिक व संगठनों को पुरस्कार वितरित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए थे। जिनमें से एक श्रेणी दिवाकर सोलर अवार्ड है। इसके लिए देश व दुनिया के ऐसे संगठनों ने आवेदन किया, जो मानसिक रूप से कमजोर बच्चों के विकास व शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें