पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:टिकरी बॉर्डर पर अठगामा खाप रोज भेजेगी 16 ट्रैक्टर-ट्राॅली, नांदल खाप लगाएगी अपना टेंट

राेहतक3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
किसानों को संबोधित करते हुए किसान नेता। - Dainik Bhaskar
किसानों को संबोधित करते हुए किसान नेता।
  • दिनभर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के जत्थे बॉर्डर की आेर रवाना, बैठकों के दाैर भी चले
  • हर खाप से 10-10 हजार लोगों का बैकअप रहेगा तैयार, जरूरत पड़ने पर किसी भी बॉर्डर पर पहुचेंगे

किसान आंदोलन को लेकर शनिवार को सरकारी अवकाश का दिन होने के चलते दिनभर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के जत्थे बॉर्डर की आेर रवाना हुए। वहीं बैठकों के दौर भी चलते रहे। मकड़ौली टोल प्लाजा से सर्व हुड्डा खाप का जत्था जाकर सांपला के चौ. छोटूराम संग्रहालय के पास एकत्र हुआ।

इसके अलावा अलग-अलग जत्थों में भी किसान दिल्ली की ओर से कूच करते नजर आए। इंटरनेट बंद होने के चलते दिनभर बैठकों के जरिए ही रणनीति बनती नजर आई। गांव बोहर में अठगामा खाप तपा बोहर की एक पंचायत प्रधान अशोक ठेकेदार की अध्यक्षता में की गई। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि अठगामा खाप के प्रत्येक गांव से 2-2 ट्रैक्टर-ट्राली खाद्य सामग्री सहित रोजाना टिकरी बॉर्डर जाएंगे।

इन 16 ट्रैक्टर-ट्रालियों में ग्रामीण टिकरी बॉर्डर पर जाकर 3 कृषि कानूनों का विरोध करेंगे। इसके अलावा अठगामा खाप की ओर से टिकरी बार्डर पर अपना अलग टेंट लगाया जाएगा। अठगामा खाप तपा बोहर ने अपने 8 गांवों से 16 ट्रैक्टर-ट्राली आंदोलन चलने तक रोजाना भेजने का निर्णय लिया है।

इस अवसर पर अठगामा प्रधान अशोक ठेकेदार ने कहा कि सरकार को बडप्पन दिखाते हुए तीनों कृषि कानूनों को रद्द करना चाहिए नहीं तो इससे देश की जनता को नुकसान होगा। अठगामा खाप तीनों कृषि कानून रद्द होने व एमएसपी गारंटी कानून लागू होने तक इस आंदोलन में डटी रहेगी। इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन राजेश भालौठ, पूर्व प्रधान बलराज नांदल, पूर्व पार्षद राजेश बलियाणा, देवराज नांदल, कृष्ण पाकस्मा, विनोद खेड़ी साध, जगबीर नौनंद आदि मौजूद रहे।

बैकअप प्लान रहेगा तैयार

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता सतीश राणा ने बताया कि सभी खापों की अपनी अपनी खाप से 10-10 हजार लोगों को आंदोलन में भेजने के लिए तैयार रहने की जिम्मेदारी लगाई है। उन्होंने बताया कि बाकि खाप आंदोलन को मजबूत करने के लिए अपने अपने कामों में लग गई हैं, इसलिए सभी खापों की तरफ से 5 लोगों को गाजीपुर भेजा गया था।

हुड्डा खाप के पूर्व प्रधान धर्मपाल हुड्डा ने बताया कि लोगों का जत्था बैकअप के तौर पर हरियाणा में तैयार रहेगा जैसे ही तीनों बॉर्डर पर कही भी जरूरत होगी, कुछ ही घंटों में खाप की ओर से तैयार किए गए तथ्यों को रवाना कर दिया जाएगा। इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल अहलावत खाप के प्रधान जय सिंह अहलावत ने कहा कि हमारा आंदोलन पूरी तरह शांतिप्रिय है और शांतिप्रिय रहेगा।

महात्मा गांधी काे श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की शहादत के दिन शहीदों को याद करते हुए शनिवार को शहर के नागरिकों ने बापू पार्क स्थित राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर सुबह श्रद्धांजलि अर्पित की और शाम पांच बजे तक उपवास पर बैठे। किसान मज़दूर संघर्ष सहयोग समिति के तत्वाधान में आयोजित इस उपवास में शहर के करीब 60 नागरिक शामिल रहे।

किसान मज़दूर संघर्ष सहयोग मंच के संयोजक कैप्टन (सेवानिवृत्त) सतपाल नरवाल ने नागरिकों से आह्वान किया कि किसान आंदोलन को समर्थन लगातार जारी रखें। इस उपवास में राजेंद्र चौधरी, श्याम सुंदर पसरीजा, भगत सिंह मलिक, रणबीर दहिया, सुरेश राठी, संजीव, दयानंद शर्मा, देवेंद्र भारत, नवीन सिंघल, मंगत राम, विनोद, संदीप, रमणीक मोहन व जगमति सांगवान, संतोष मुदगिल, बिमला हुड्डा, अर्पिता, संतोष दलाल शामिल रहे।

नांदल खाप टिकरी बॉर्डर पर लगाएगी अपना टेंट : भाकियू अंबावता के प्रदेशाध्यक्ष अनिल बल्लू ने शनिवार को बोहर गांव में नांदल खाप की बैठक बुलाई। अध्यक्षता नांदल खाप के प्रधान ओमप्रकाश नांदल ने की। पंचायत में निर्णय लिया कि दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर नांदल खाप की ओर से यह टेंट लगाकर किसान आंदोलन के समर्थन में धरना व भंडारा लगाया जाएगा। प्रदेशाध्यक्ष बल्लू ने कहा कि किसान आंदोलन में हर घर से एक-एक सदस्य समय अनुसार दिल्ली में धरना स्थल पर पहुंचेगा।

पंचायत में दिल्ली बॉर्डर पर जाने के लिए लगाई ड्यूटी, किसानों ने रखा उपवास

महम | किसान आंदोलन काे देखते हुए मोखरा, बलंबा, निंदाना, फरमाना, गिरावड़, सीसर आदि गांव में पंचायत का आयोजन किया गया। इन गांवों में हर दिन दिल्ली बॉर्डर पर जाने के लिए ग्रामीणों की ड्यूटी लगाई गई। पूर्व सरपंच कर्मवीर व बलवान ने बताया कि फरमाणा खास गांव की मदेरणा चौपाल में आयोजित पंचायत में फैसला हुआ कि आंदोलन के लिए कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी आंदोलन में जाने वाले ग्रामीणों व ट्रैक्टर का इंतजाम करेगी।

शनिवार को गांव से एक दर्जन के लगभग ट्रैक्टर ट्राली खाद्य सामग्री लेकर निकले। इसके अलावा अन्य गांवों से भी किसान बॉर्डर पर पहुंचे। वहीं दूसरी ओर मदीना टोल प्लाजा धरने पर 11 महिला पुरुष किसानों ने शनिवार को उपवास रखा।

बार के पदाधिकारियों ने चंडीगढ़ में किसानों के समर्थन में रखा उपवास

किसान आंदोलन के समर्थन में शनिवार को बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने चंडीगढ़ सेक्टर-17 स्थित में बार काउंसिल के सदस्यों के साथ सुबह दस बजे शाम चार बजे तक उपवास रखा। बार एसोसिएशन के महासचिव दीपक हुड्डा ने बताया कि शनिवार को बार काउंसिल के पूर्व चेयरमैन डॉ. विजेंद्र अहलावत, बार के पूर्व प्रधान दीपक कुंडू, एडवोकेट प्रदीप बहमनी ने सेक्टर-14 चंडीगढ़ में किसान आंदोलन के समर्थन में उपवास रखा। इसके अलावा सोमवार भी बार के पदाधिकारी अपने अन्य वकील साथियों के साथ सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक किसान आंदोलन के समर्थन में उपवास पर रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें