पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह कार्यक्रम:हिंसा व उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं में जागरूकता ही बचाव है : करमिंद्र

रोहतक10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के कार्यक्रम में बच्चों के साथ अधिकारी व आयोजक।

चाइल्ड लाइन केे दोस्ती सप्ताह के जरिए महम के जन शिक्षण संस्थान के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम किया गया। मुख्य वक्ता महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी करमिंद्र काैर ने कहा कि बच्चे आसानी से शोषण का शिकार हो जाते हैं। इसी वजह से उनकी हिफाजत के लिए देश के कानूनों में ढेरों प्रावधान किए हैं। बाल मजदूरी पर रोक है। इसी तरह प्रत्येक बच्चे को पढ़ाई का अधिकार है।

बच्चे के साथ किसी प्रकार की हिंसा होती है तो बच्चा टोलफ्री नम्बर 1098, 100, 181 पर फोन कर मदद मांग सकता है। बच्चे को तुरंत मदद उपलब्ध करवाई जाएगी। बताया कि किसी भी हिंसा पीड़ित महिला को 5 दिन के लिए अस्थाई तौर पर आश्रय दिया जाता है। उत्पीड़न के खिलाफ महिलाओं में जागरूकता ही बचाव है।

जन शिक्षण संस्थान चेयरमैन डॉ. जसफूल सिंह ने जागरूकता कार्यक्रम का उदघाटन किया। इस मौके पर बाल विवाह के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया। इसमें जन शिक्षण संस्थान निदेशक रायसिंह, कार्यक्रम प्रभारी संजीव चहल, परियोजना अधिकारी मनिति, प्रियंका यादव, ज्योति चौधरी, मीनू, रीतू सैनी, शिवकुमार के साथ-साथ चाइल्ड लाइन टीम मेम्बर अखिलेश व राजेश के साथ बच्चों ने भी मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें