कोरोना की 2 बड़ी खबर एक बुरी एक अच्छी:नए साल के 6 दिन में 5 गुना रफ्तार से बढ़े केस, चार माह बाद खतरा रिटर्न

रोहतक19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
किला राेड बाजार में गुरुवार को पुलिस एक्शन लेने उतरी। बिना मास्क घूम रही युवती काे फटकार लगाते हुए एक पुलिसकर्मी। - Dainik Bhaskar
किला राेड बाजार में गुरुवार को पुलिस एक्शन लेने उतरी। बिना मास्क घूम रही युवती काे फटकार लगाते हुए एक पुलिसकर्मी।
  • कोरोना विस्फोट; पीजीआई के 12 डॉक्टर समेत 63 पॉजिटिव, जिला अब रेड जोन में

नए साल में कोरोना केस पांच गुणा रफ्तार से बढ़े हैं। साल के पहले छह दिन में नियमों की पालना करवाने में असफल रहने वाला प्रशासन अभी भी नियमों की पालना करवाने में असफल बना है। कोरोना केसों की संख्या बढ़ने के बाद भी प्रशासन ने सख्ती नहीं की। इसी प्रशासनिक लापरवाही का नतीजा है कि बीते चार महीने में ग्रीन जोन में रहा रोहतक रेड जोन में पहुंच गया है।

साल के छठे दिन पीजीआई के 12 डॉक्टरों समेत 63 नए केस सामने आए हैं। संक्रमण फैलने की वजह यह रही कि पीजीआई के ईएनटी और नेत्र रोग विभाग में भर्ती मरीजों की रिपोर्ट पॉजीटिव आ गई। संक्रमित मिले डॉक्टर लगातार मरीजों का उपचार करते रहे और अपनी एहतियात की ओर ध्यान ही नहीं गया। इनका इलाज करने वाले डॉक्टर संक्रमित हुए।

यही वजह रही कि एक साथ पीजीआई के 12 डॉक्टरों और एक स्टेनोग्राफर भी पॉजिटिव मिले हैं। पीजीआई के नए संक्रमितों में कम्यूनिटी मेडिसन विभाग, ऑर्थोपेडिक्स, डेंटल, गायनी, पैथाेलॉजी, बायोकेमेस्ट्री के डॉक्टर शामिल हैं। इसके बाद पीजीआई में हडकंप मच गया। तुरंत बाद ही डॉक्टरों में कोरोना जांच का दायरा बढ़ाया गया है।
प्रशासनिक बदइंतजामी का नतीजा भुगत रहे जिलावासी, कोरोना केस छह दिन में पांच गुणा बढ़कर 153 हुए

तैयार नहीं हुआ सांपला का ऑक्सीजन प्लांट
सीएम मनोहर लाल की ओर से ऑक्सीजन की व्यवस्था को लेकर हर ब्लाक स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट लगाने का दावा किया था। सांपला में 500 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट लगाने को मंजूरी मिलने के बाद भी यह तैयार नहीं हो पाया है। संकट सिर पर होने के बावजूद इसे तैयार नहीं किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अफसर इसे जल्द तैयार करने का दावा जरूर कर रहे हैं।

पीजीआई में डॉक्टरों की छुट्टियां रद

कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए पीजीआई में डॉक्टरों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं। इसके लिए कुलपति ने सभी डीन को आदेश जारी कर दिया है। पहले छुट्टी पर चले गए डॉक्टरों को भी बुलाने की कवायद हो रही है।

सबको पहली डोज; 3 दिन में 20% टीनएजर्स को टीका

सिविल अस्पताल में काे काेराेना वैक्सीन लगाते हुए स्वास्थ्यकर्मी।
सिविल अस्पताल में काे काेराेना वैक्सीन लगाते हुए स्वास्थ्यकर्मी।

कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बीच एक सुखद खबर भी है। वैक्सीन की पहली डोज का आंकड़ा 102 फीसदी पर पहुंच गया है। टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 1367574 डोज दी जा चुकी है। जबकि दूसरी डोज 70 प्रतिशत लगाई जा चुकी है। इसके अलावा 15 से 18 वर्ष के किशोरों को कोविड रोधी टीका लगाने की रफ्तार भी जिला में ठीक से चल रही है।

स्कूलों में किशोरों की ओर से कोविड रोधी टीका लगवाने के उत्साह को लेकर हर उम्र के लोग अचरज में हैं। हैरानी इस बात की भी रही कि एक ही दिन में 15 से 17 आयु वर्ग के 5765 किशोरों ने डोज लगवाई। इसी के साथ अब तक मात्र तीन दिन के वैक्सीनेशन कार्यक्रम में ही जिले के 20 फीसदी किशोर टीका लगवा चुके हैं। जिले में 56700 किशोरों का टीका लगाया जाना है। अब तक कुल 11573 डोज लगाई जा चुकी है।

टीकाकरण के नोडल अधिकार डॉ. पारितेव सिंह ने बताया कि जिला में 16193 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया इनमें से 11836 व्यक्तियों को प्रथम डोज और 4357 व्यक्तियों को दूसरी डोज लगाई गई। कोविशिल्ड की 6731 व को-वैक्सीन की 9462 डोज लगाई गई।

जिले में 56700 किशोरों को टीका लगाया जाना है, अब तक कुल 11573 को डोज लगाई जा चुकी हैं

महम में यहां लगेंगे टीके

आज महम ब्लॉक के स्कूलों में न्यू आदर्श एसएसएस महम, विकास सीसै स्कूल भैणीसुरजन, एचडी सीसै स्कूल खेड़ी महम, गीता विद्या निकेतन महम, श्रीराम हाई स्कूल महम और मॉडर्न सीसै स्कूल खरकड़ा, आरकेपी सीसै स्कूल मदीना, आर्य सीसै स्कूल मदीना, एमडीएस पब्लिक स्कूल मदीना, आदर्श सीसै स्कूल मदीना, सेंटर मैरी पब्लिक स्कूल मदीना शामिल हैं।

आज सुबह 9:30 बजे से दोपहर 3 बजे तक लगेंगे किशोरों को टीके

शहर के इन स्कूलों में बनाए सेंटर: शहर के किशोरों को टीका लगाने के लिए नवयुग स्कूल माइल स्कूल, अम्बेडकर चौक, सरस्वती स्कूल शौरा कोठी, आरएसवी पब्लिक स्कूल, राजेन्द्र कॉलोनी, शिवालिक पब्लिक स्कूल शिव नगर, जेपी इंटरनेशनल स्कूल, स्कॉलर राेजरी बोहर ब्रांच, जेआरबीएल स्कूल जनता कॉलोनी, विश्वकर्मा स्कूल, काठमंडी, वैश्य ब्वॉय स्कूल, सिल्वर बेल्स स्कूल माडल टाऊन, धन्वन्तरि आर्य गर्ल्स हाई स्कूल आर्य नगर, एमडीयू कैम्पस स्कूल, जाट स्कूल, न्यू हरियाणा स्कूल कन्हेली रोड शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...