पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एजुकेशन:सीबीएसई ने सुझाए बेहतर कॉलेज और कोर्स, घर बैठे जिले के 12062 स्टूडेंट्स की उलझन होगी दूर

रोहतक18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीबीएसई ने वेबसाइट पर डाली 113 कोर्सेस, देश की 900 यूनिवर्सिटी की लिस्ट

सीबीएसई से जुड़े 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। बोर्ड ने 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षाएं रद्द करने के बाद वेबसाइट पर देशभर के यूनिवर्सिटी, कॉलेज व कोर्सेस की सूची अपलोड की है। इसने जिले के 12062 स्टूडेंट्स को कॉलेज व कोर्स चुनने की टेंशन से फ्री किया है।

अब बच्चे प्रमोट होने के बाद अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी, कॉलेज या कोर्स को घर बैठे चुन सकेंगे। 12वीं करने के बाद ज्यादातर विद्यार्थियों की पहली उलझन यही होती है कि वह किस कोर्स और किस कॉलेज में दाखिला लें। सीबीएसई की ओर से सूची जारी करने के बाद बच्चे घर बैठे अपनी पसंद का कॉलेज व यूनिवर्सिटी चुन सकते हैं।

साइंस स्ट्रीम के कोर्स सबसे ज्यादा डिमांड में

सीबीएसई की सूची में 113 कॅरियर विकल्‍प बताए गए हैं। विज्ञान को प्रगति की दिशा में ले जाने के लिए सबसे ज्यादा विज्ञान के कोर्स के बारे में जानकारी दी गई है। विज्ञान के कोर्स के साथ आर्ट रेस्‍टोरेशन, एक्‍चूरियल साइंस, पब्‍ल‍िक रिलेशन, कॉर्पोरेट इंटेलिजेंस, इंजीनियरिंग, लिब्रल स्‍टडीज और लैंग्‍वेज आदि से संबंधित कोर्सेस भी शामिल हैं। यह सूची 122 पन्‍नों की है। विद्यार्थी इसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर देख सकते हैं।

सीबीएसई की कोर्स लिस्ट से मुझे कई नए कोर्सेस व उनसे संबंधित अच्छे कॉलेजों की जानकारी मिली। अब लिस्ट को देखकर ही विषय चुनुगीं।
- रिया सिंह, छात्रा

अब वेबसाइट पर कोर्स देखने के बाद आसानी से कोर्स के बारे में जानकारी ले पा रहे हैं। 122 पेज की फाइल अपलोड की है, जिसमें लगभग सभी कोर्स की जानकारी है।
- अंशुल

घर बैठे पाएं 113 कोर्स की जानकारी

सभी विद्यार्थियों उलझन इससे दूर होगी। इसमें देशभर के 113 कार्सेस व 41 हजार कॉलेजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।
- हरिकिशोर सिंह, जिला को-ऑर्डिनेटर सीबीएसई

खबरें और भी हैं...