• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Certificate Written In English On Whatsapp By Saving 9013151515 In Android Phone, Certificate Will Come Within Seconds

अब मोबाइल में मिलेगा कोरोना सर्टिफिकेट:कहीं पर भी और किसी भी वक्त ले सकते हैं, रजिस्टर्ड नंबर इस्तेमाल करना होगा, प्रोसेस बेहद आसान

रोहतक6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट वाले नंबर के व्हाट्सऐप पर यह प्रोफाइल फोटो लगी हुई है। - Dainik Bhaskar
कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट वाले नंबर के व्हाट्सऐप पर यह प्रोफाइल फोटो लगी हुई है।

देशभर में सभी जगहों पर कोरोना वैक्सीन अनिवार्य कर दी गई है। कई जगहों पर तो कोरोना वैक्सीनेशन कार्ड दिखा कर ही एंट्री मिलती है। किसी स्पॉट पर अचानक से कोरोना वैक्सीन का सर्टिफिकेट मांग लिया जाता है और उस वक्त आपके पास सर्टिफिकेट उपलब्ध नहीं होता। ऐसे में एक नई सुविधा शुरू हो गई है।

बहुत ही आसान तरीके से आप अपने मोबाइल फोन पर स्पॉट पर खड़े होकर अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए अपने एंड्रॉयड फोन में 9013151515 नंबर सेव करना है। इसके बाद अंग्रेजी में Certificate लिखकर व्हाट्सऐप से मैसेज करना है। जैसे ही सर्टिफिकेट लिखकर मैसेज भेजा जाएगा तो आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, जो आपको दोबारा से मैसेज में टाइप करके व्हाट्सऐप करना होगा। इसके बाद व्हाट्सऐप पर सर्टिफिकेट आ जाएगा व आप उसे दिखा पाएंगे।

रजिस्ट्रर्ड नंबर से ही भेजे मैसेज

जिस भी व्यक्ति को वैक्सीन की पहली या दोनों डोज लग चुकी हैं, वे ही अपना सर्टिफिकेट व्हाट्सऐप पर प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन मैसेज उसी नंबर से करें, जो नंबर वैक्सीनेशन करवाते रजिस्टर करवाया गया था। अगर दूसरा नंबर होगा तो सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पाएगा।

मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रर्ड सभी के नाम आएंगे स्क्रीन पर

ओटीपी भेजने के बाद व्हाट्सऐप पर उक्त नंबर से रजिस्टर्ड, सभी लोगों के नाम शो होंगे। वह नाम एक भी हो सकता है और अनेक भी हो सकते हैं। यह इस पर निर्भर करता है कि उस नंबर से कितने लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा कर वैक्सीन लगवाई हुई है। ऐसा अधिकांश परिवार के सदस्यों का ही मामला मिलेगा। नाम शो होने के बाद जिस- जिस का भी सर्टिफिकेट चाहिए, उस पर क्लिक करना होगा और सर्टिफिकेट की पीडीएफ आ जाएगी।