पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Councilors Jayabhagwan And Manage Bhide On Naming The Community Center, Only 16 16 Lakhs Of Work Will Be Done In Every Ward Due To Non budget

नगर निगम बैठक:कम्युनिटी सेंटर के नामकरण पर पार्षद जयभगवान व मनाेज भिड़े, बजट नहीं हाेने से अभी हर वार्ड में हाेंगे केवल 16-16 लाख के काम

रोहतक4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में टूटी मर्यादा : बैठक के दाैरान वार्ड में कम्युनिटी सेंटर बनाने के मामले काे लेकर धमकी देते पार्षद जय भगवान ठेकेदार और पार्षद मनाेज कुमार।
  • 68 में से 67 एजेंडे पास, लेकिन पूरे नहीं होंगे, खजाना है खाली
  • पहली बार नगर निगम की बैठक में दो विधायकों ने की शिरकत

नगर निगम की 8 माह बाद गुरुवार काे 11 बजे शुरू हुई बैठक हंगामे के बीच करीब 5 घंटे तक चली। बैठक में 68 में से 67 एजेंडा पास कर दिए गए। वार्ड 9 के कम्युनिटी सेंटर के नामकरण का मामला लटक गया। इसी मुद्दे पर सदन में जाेरदार हंगामा हुआ। पार्षद जयभगवान और मनाेज आपस में भिड़ गए और नाैबत हाथापाई तक आ गई। साथी पार्षदाें ने बीच-बचाव कर दाेनाें काे शांत करवाया।

वहीं, जन समस्याओं पर भड़कीं महिला पार्षद डिंपल जैन ने एक्सईएन काे यहां तक कह दिया कि तुम लाेग ताे लाताें के भूत हाे। इस तरह दाे बार निगम की मर्यादा का उल्लंघन हुआ। नगर निगम की बैठक में पहली बार कांग्रेस विधायक बीबी बतरा और शकुंतला खटक ने भी शिरकत की और मुद्दाें काे उठाया।

यह बात भी सामने आई कि जब नगर निगम के पास बजट ही नहीं है ताे 68 में से 67 मुद्दाें काे पास करने का क्या औचित्य। इस पर कमिश्नर व मेयर ने कहा कि दिसंबर तक हर वार्ड में मरम्मत आदि के 16-16 लाख रुपए के विकास कार्य और 1-1 लाख रुपए की स्ट्रीट लाइटें लगेंगी। बजट आने पर 67 एजेंडाें काे सिरे चढ़ाया जाएगा। बैठक में यह भी संभवत: पहली बार रहा कि महिला पार्षदाें के पतियाें काे नहीं आने दिया गया।

बैठक में हाथापाई कर पार्षदाें ने बाहर चलकर एक-दूसरे काे देख लेने की धमकी दी

एजेंडा नंबर 12 एटीपी तिलकराज ने सदन के पटल पर रखा। कहा गया कि 17 पार्षदों ने लिखित में सहमति दी है कि वार्ड 9 के गढ़ी बोहर में मारुति की ओर से बनाए गए कम्युनिटी सेंटर का नाम दक्ष प्रजापति के नाम पर रखा जाए। इस पर वार्ड 9 के पार्षद जयभगवान ठेकेदार ने आपत्ति जताई। कहा कि जब पहले ही तय हो चुका है कि वार्ड में पार्षद की सहमति से ही कोई काम होगा तो कैसे बिना उनको सूचना दिए ही कम्युनिटी सेंटर का नाम रखने का मामला मीटिंग में लाया गया है। मारुति कंपनी ने यह सभी के लिए बनवाया था। एक वर्ग विशेष के लिए नहीं। इस पर सदन में ही वार्ड 7 के पार्षद मनोज कुमार ने सवाल जवाब शुरू कर दिया। लगभग 15 मिनट हंगामा होता रहा। दोनों ने एक-दूसरे काे देख लेने की धमकी दी और बाहर चलने के लिए ललकारा। इस पर हाथापाई की नाैबत बन गई। स्थिति बिगड़ती देख पार्षद सुरेश किराड़, सुनील कुमार, कदम सिंह अहलावत, राहुल देशवाल, अनिल कुमार आदि ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया।

बतरा ने प्राॅपर्टी टैक्स में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया
विधायक बीबी बतरा ने बैठक में शहरवासियों को स्वच्छ पीने का पानी और प्राॅपर्टी टैक्स का मुद्दा उठाया। कहा कि हर हाल में शहर में शुद्ध पानी की आपूर्ति की जानी चाहिए। गंदे पानी की सप्लाई आम आदमी के साथ अपराध है। प्राॅपर्टी टैक्स पर कहा कि जब स्लैब अलग-अलग है तो निगम की टैक्स ब्रांच गोदाम और रिहायशी इलाकों में भी काॅमर्शियल टैक्स क्यों वसूल रही है। इसको दुरुस्त करने की जरूरत है। इस पर नगर निगम कमिश्नर प्रदीप गोदारा ने बताया कि सारा सिस्टम ऑनलाइन किया जा रहा है। अब तक 1 लाख 73 हजार प्राॅपर्टी आईडी बनाई गई है। हर दिन 100 शिकायतें आती हैं। इसको निपटाने के लिए 20 कर्मचारियों की टीम बनाई गई है। बीबी बतरा ने कहा कि आदेश पारित किया जाए कि निगम की हर ब्रांच का ऑफिसर पार्षदों के जाने पर उनकी बता सुने और वार्ड की समस्या का समाधान कराए। जब पार्षदों की इज्जत नहीं होगी तो आम आदमी की क्या इज्जत होगी।

नो पार्किंग जोन से वाहनों काे उठाने पर ठेका रद्द करने की मांग, पार्षदाें काे देंगे स्टीकर
पार्षदों ने शहर में नो पार्किंग स्थल से ठेकेदार द्वारा बाइक, स्कूटी और कार उठाने और प्रति वाहन 500 रुपए का जुर्माना काटने पर नाराजगी जताई। कहा कि ठेकेदार मनमानी कर रहा है। उस पर अंकुश लगाने की जरूरत है। इस पर मेयर मनमोहन गोयल ने कहा कि ठेकेदार को कहा जाएगा कि वह नगर निगम के आसपास की बजाए पूरे शहर से नो पार्किंग जोन से वाहन उठाए। पार्षदों को निगम की ओर से स्टीकर भी दिए जाने पर सहमति बनी। मेयर ने कहा कि यदि ठेकेदार बात नहीं मानेगा तो उसका ठेका रद्द किया जा सकता है।

दिसंबर से पहले हर वार्ड में 16 लाख के काम
बैठक में 68 में से एक को छोड़कर सारे एजेंडे पास हो गए हैं। हर वार्ड में 16 लाख रुपए की लागत से दिसंबर तक काम कराया जाएगा। निगम कमिश्नर यही वादा किया है। सड़कों-गलियों की मरम्मत, शुद्ध पेयजल आपूर्ति और सीवरेज सिस्टम बेहतर रखना हमारी प्राथमिकता है। -मनमोहन गोयल, मेयर, नगर निगम।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें