पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस की आमजन से अपील:कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर साइबर ठगाें की आपके बैंक खातों पर नजर

रोहतक2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो
  • धोखेबाजों के साथ आधार कार्ड की डिटेल, ओटीपी, पिन आदि साझा न करें

साइबर ठग आमजन को ठगने के नए-नए तरीके अपना रहे है। हाल में साइबर ठगों ने कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकृत करने के नाम पर लोगों से ठगी की है। कोरोना वैक्सीन के पंजीकृत के नाम पर साइबर ठग आपकी निजी जानकारी हासिल कर धोखाधड़ करते है। पुलिस की ओर आमजन से अपील कि गई है कि किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी साझा ना करें। किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ बैंक खाता/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड, आधार कार्ड की डिटेल, ओटीपी, पिन आदि साझा ना करें।

संदिग्ध ईमेल के साथ आई अटैचमेंट फाइल को ओपन ना करें। अपने सोशल मीडिया अकाउंट, ईमेल आदि को सुरक्षित पासवर्ड से सुरक्षित रखें। किसी भी वेरिफिकेशन कोड को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा ना करें। सतर्क रहे, सुरक्षित रहे। आमजन साइबर अपराध से संबंधित शिकायत या जानकारी प्राप्त करने के लिए हैल्पलाइन नम्बर 155260, 7814641313 पर संपर्क कर सकते है।

व्यक्तिगत संदेशों पर प्रतिक्रिया ना दें : पुलिस का आमजन को सुझाव है कि कभी भी किसी अंजान व्यक्ति के साथ आधार नंबर, इमेल आईडी, सत्यापन कोड व अन्य निजी जानकारी साझा ना करें। सोशल मीडिया खातों के लिए दो-चरणीय सत्यापन को सक्रिय करें। यह आपके खाते की सुरक्षा को बढ़ाएगा और भले ही जालसाज को सत्यापन कोड मिल जाए लेकिन फिर भी अकाउंट खोलने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पिन या किसी अन्य संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी के लिए पूछने वाले व्यक्तिगत संदेशों पर प्रतिक्रिया ना दें। मैसेजिंग एप्स या सोशल मीडिया ऐसे किसी भी प्रकार के मैसेज नहीं भेजता है।

ठगी का तरीका : साइबर ठग आपको कोरोना वैक्सीन की प्रतीक्षा सूची में नाम डालने के लिए आपका आधार नंबर, इमेल आईडी व अन्य जानकारी हासिल करते है। जानकारी हासिल करने के बाद जालसाज आपसे ओटीपी या पिन प्राप्त करते हैं। आपके आधार नंबर व अन्य निजी जानकारी की सहायता से जालसाज धोखाधड़ी करते हुए आपके बैंक खाते से रुपए निकाल लेते है या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सहायता से रुपए हड़प लेते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser