• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Decision Has Been Seen On The Speed Of Vaccination, Now Every House Knocks Till 30, A New Positive In The District

हर घर दस्तक कार्यक्रम:वैक्सीनेशन की रफ्तार देख लिया फैसला, अब हर घर दस्तक 30 तक, जिले में एक नया पॉजिटिव

रोहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीजीआई में कोविड वार्ड का दौरा करतीं डायरेक्टर डाॅ. गीता गठवाला। - Dainik Bhaskar
पीजीआई में कोविड वार्ड का दौरा करतीं डायरेक्टर डाॅ. गीता गठवाला।
  • बेहतर रुझान मिलने पर सरकार ने हर घर दस्तक कार्यक्रम की अवधि 15 दिन बढ़ाई

केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन की रफ्तार बढ़ाने के लिए शुरू किए गए हर घर दस्तक कार्यक्रम की समयावधि भी बढ़ा दी गई है। सरकार की ओर से पहले हर घर दस्तक के लिए 15 दिसंबर का समय तय किया था और अब इसे बढ़ाकर 30 दिसंबर कर दिया है।

इसका रुझान बेहतर होने के चलते इस तरह का फैसला लिया गया है। चूंकि देखने में आया है कि पहली डोज से ज्यादा लगातार दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या ज्यादा है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अनिलजीत त्रेहान ने बताया कि असल में लोग एक डोज लगवाकर निश्चिंत हो गए थे। अब तक घरों पर वैक्सीन लगाने के लिए टीमें पहुंच रही है तो देखने में आ रहा है कि दूसरी डोज वाले भी खतरे को देखते हुए सामने आ रहे हैं और दूसरी डोज लगवाना सुनिश्चित कर रहे हैं। जिला में टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 1099994 डोज दी जा चुकी है।

जिले में गुरुवार को 3873 व्यक्तियों को कोरोनारोधी टीका लगाया गया। इनमें से 1252 व्यक्तियों को प्रथम डोज और 2621 व्यक्तियों को दूसरी डोज लगाई गई। हेल्थ केयर वर्कर को अब तक 24975 डोज दी जा चुकी है। इसी प्रकार फ्रंटलाइन वर्कर को 15647 डोज दी जा चुकी है।

कोविशिल्ड की 3410 व को-वैक्सीन की 463 डोज लगाई गई। इसी प्रकार 18 से 44 आयु वर्ग में 619093 डोज लगाई जा चुकी है। इसी प्रकार 45 से 60 आयु वर्ग में 241037 डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग में 199242 डोज लगाई जा चुकी है।

डॉक्टर संक्रमित, नए केस में नया वैरियंट नहीं
नए वैरिएंट के खतरे के बीच अचानक एक नया केस सामने आया है। इनमें आदर्श नगर से एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। हालांकि इनमें अभी तक नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। कोविड-19 के 1305 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। 686 सैंपल का परिणाम आना शेष है।

कोविड वार्ड की तैयारियों का डायरेक्टर ने लिया जायजा
तीसरी लहर के खतरे के बीच पीजीआईएमएस की निदेशक डॉ. गीता गठवाला ने गुरुवार दोपहर को तैयारियों का जायजा लिया। मौके पर मिली खामियों को एक समय सीमा में पूरा करने के सख्त आदेश जारी किए। पीडब्लूडी बीएंडआर के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि चौबीस घंटे कार्य करके जो भी कार्य अधूरा है, उसे तुरंत पूरा करवाया जाए।

खबरें और भी हैं...