कोरोना संक्रमण:कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बाजाराें में खुद से लाॅकडाउन का फैसला

रोहतक6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शौरी क्लाथ मार्केट के प्रधान गुलशन ईशपुनियानी बैठक करते हुए। - Dainik Bhaskar
शौरी क्लाथ मार्केट के प्रधान गुलशन ईशपुनियानी बैठक करते हुए।
  • एशिया की सबसे बड़ी शाैरी क्लाथ मार्केट के व्यापारियों ने 9 दिन के लिए संपूर्ण लॉकडाउन का निर्णय

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच व्यापारियों ने लॉकडाउन का खुद फैसला लेना शुरू कर दिया है। एशिया की सबसे बड़ी शाैरी क्लाथ मार्केट के व्यापारियों ने नौ दिन के लिए संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला लिया है। इधर स्वर्णकार संघ ने वीकेंड लॉकडाउन का फैसला किया है।

वहीं शुक्रवार को किला रोड मार्केट के एसोसिएशन के पदाधिकारी भी मीटिंग कर खुद से लॉकडाउन को लेकर फैसला लेंगे। वहीं शाैरी क्लाथ मार्केट के प्रधान गुलशन लॉकडाउन की अध्यक्षता में गुरुवार को मीटिंग की गई। जिसमें सभी सदस्यों ने अपने विचार रखे और इस बात पर सर्वसम्मति से फैसला लिया की कोरोना महामारी संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन की नाैबत आ चुकी है, लेकिन सरकार का इस और कोई ध्यान नहीं है।

ऐसे में क्यों न मार्केट को कुछ दिनों के लिए खुद बंद कर दिया जाए। मीटिंग में निर्णय लिया कि शाैरी क्लाथ मार्केट में 1 मई शनिवार शाम 6 बजे से लेकर रविवार 9 मई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। मार्केट सोमवार 10 मई को खुलेगी।

पहले भी व्यापारी वर्ग का लॉकडाउन में अहम रोल रहा है और आगे भी राजनीति से ऊपर उठ कर सतर्कता से जिम्मेदारी निभाने की जरूरत हैं ताकी सभी सुरक्षित रह सके। इस मौके पर ईश्वर आहुजा, सुनील मलिक, ईश्वर मित्तल, हरीश अरोरा, यशपाल अरोड़ा, कमल परुथी, असीम सिंधवानी, सतीश गर्ग, संजय परुथी, मुकंद लाल, रवींद्र बंसल, पंकज मिग्लनी, प्रशांत खुराना, मुरारी लाल, राजू गोयल मौजूद रहे।

वीकेंड पर रहेगा लॉकडाउन

स्वर्णकार संघ के महासचिव अमित वर्मा ने बताया कि ज्वेलरी की 250 दुकानें शनिवार-रविवार को बंद रखेंगे। कोरोना महामारी को लेकर संघ ने गुरुवार को मीटिंग कर ये निर्णय लिया है। स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष जगदीश वर्मा, गौतम जैन, त्रिलोक चंद, रवि वर्मा, सतबीर वर्मा, गोपालदास वर्मा, उप प्रधान संजय वर्मा, सतीश वर्मा व अभिमन्यु वर्मा मौजूद रहे।

मीटिंग में आज होगा लॉकडाउन पर फैसला

किला रोड ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रधान बिट्टू सचदेवा ने बताया कि गुरुवार को लॉकडाउन को लेकर व्यापारियों के साथ मीटिंग की थी। व्यापारियों ने कहा कि लॉकडाउन लगना चाहिए। हालांकि व्यापारियों की बजाए सरकार लॉकडाउन लगाए। इसको लेकर शुक्रवार को एक मीटिंग की जाएगी। मीटिंग में व्यापारी लाॅकडाउन लगाने पर विचार करेंगे।

बढ़ते मामलों को देखकर व्यापार संगठन लॉक डाउन की मांग करता है : राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के प्रदेश अध्यक्ष गुलशन डंग ने कहा कि काेरोना महामारी के चलते सरकार को त्वरित कार्रवाई करते हुए पूरे देश में मेडिकल इमरजेंसी लगा देनी चाहिए। इसलिए वे सरकार से मांग करते हैं कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार को मिलकर कोई आपात फैसला लेना चाहिए। इसके ऊपर एक आपात नीति बनानी चाहिए।

ऑक्सीजन, बेड, दवाइयां इसका समुचित समाधान कैसे हो इसके ऊपर तुरंत फैसला लेकर पूरे देश को एक्शन मोड में आना चाहिए। बयान पर बिट्टू सचदेवा, राकेश वर्मा, राजकुमार बब्बर, संदीप गर्ग, दीपक पुनियानी, साहिल मग्गू, पंकज चांबा, धीरज चावला, अमित वर्मा एवं समस्त शहर के मार्केट के प्रधान ने अपना समर्थन दिया।

शहर के 44 बाजारों में गाइडलाइन की पालना के लिए 13 अधिकारी तैनात

शहर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रशासन की ओर से 44 मार्केटों की निगरानी के लिए 13 अधिकारी नियुक्त किए गए है। इनमें एनएचआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राहुल जैन ने शौरी मार्केट, रेलवे रोड, माल गोदाम रोड, सुनारों वाली गली, पुरानी अनाज मंडी में नजर रखेंगे।

कंस्ट्रक्शन डिवीजन के एक्सईएन इंजीनियर पुनीत राय किला रोड बाजार, भिवानी स्टैंड, चमेली मार्केट, बाबरा बाजार, केवल गंज मार्केट, कसाइयों वाला चौक मार्केट की निगरानी रखेंगे। एक्सईएन इंजीनियर मनदीप गुलिया पुरानी सब्जी मंडी, कच्चा बेरी रोड, की जिम्मेदारी संभालेंगे। सिटी एक्सईएन महताब सिंह झज्जर रोड, फोटो वाली गली घनीपुरा मार्केट की निगरानी करेंगे।

एक्सईएन भूपेंद्र सिंह गोहाना अड्‌डा, निरंकारी मार्केट, गोहाना अड्डा से सुखपुरा चौक और माता दरवाजा बाजार की जिम्मेदारी संभालेंगे। एडीई नरेश कुमार दिल्ली रोड, डी-पार्क मार्केट, मॉडल टाउन मार्केट, मेडिकल मोड़ मार्केट और विजय चौक, दिल्ली बाईपास, नया बसस्टैंड मार्केट, जेई संजीव मलिक शीला बाईपास से सोनीपत रोड, सेक्टर 1,2,3,4,5,35 की जिम्मेदारी संभालेंगे।

जेई अशोक मलिक शिवाजी कॉलोनी मार्केट, काठमंडी मार्केट की निगरानी रखेंगे। जेई सुरेंद्र गुप्ता गांधी कैंप मार्केट में नजर रखेंगे। जेई रोहित हिसार रोड मार्केट, जई गुलशन कुमार नई सब्जी मंडी मार्केट, नई अनाज मंडी की जिम्मेदारी संभालेंगे।

दोनों एसोसिएशन के पदाधिकारी आज करेंगे मीटिंग

किला रोड मार्केट एसोसिएशन के प्रधान हैप्पी अनेजा का कहना है कि शुक्रवार को किला रोड की दोनों एसोसिएशन के पदाधिकारियों और व्यापारियों के बीच मीटिंग होगी। मीटिंग में लॉकडाउन को लेकर निर्णय लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...