पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों का दिल्ली कूच:शहर में कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन, किसानों को रोक-रोककर छकाया लंगर

राेहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुभाष चाैक पर अपनी मांगाें काे लेकर प्रदर्शन करते विभिन्न समाजिक संगठन के सदस्य। - Dainik Bhaskar
सुभाष चाैक पर अपनी मांगाें काे लेकर प्रदर्शन करते विभिन्न समाजिक संगठन के सदस्य।
  • कृषि कानूनों के विरोध में सर्व कर्मचारी संघ व सीआईटीयू ने मानसरोवर पार्क से अंबेडकर चाैक तक जुलूस निकाला
  • किसान आंदोलन-महम व लाखनमाजरा से किसानों के दिल्ली कूच करने का सिलसिला जारी

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का दिल्ली चलो आंदोलन लगातार जारी है। शनिवार को भी दिनभर किसानों के जत्थे अलग-अलग टोलियाें में दिल्ली के लिए रवाना हुए। खरावड़ गांव में बाबा चमन ऋषि धाम के पास दिल्ली जाते हुए किसानों को लंगर लगाकर भोजन और चाय-पानी की सेवा दी। इसी के साथ अब दिल्ली जाने वाले रास्तों पर पड़ने वाले गांवों में भी राहत कैंप लगाने की तैयारी की जा रही है।

वहीं शहर में सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा जिला कमेटी और सीआईटीयू जिला कमेटी ने संयुक्त रूप से पहले मानसरोवर पार्क में एकत्रित होकर सभा की। इसके बाद नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर सड़क पर प्रदर्शन करते हुए मानसरोवर पार्क से अंबेडकर चाैक तक जुलूस निकाला। विरोध प्रदर्शन की अध्यक्षता सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान कर्मवीर सिवाच और सीआईटीयू के जिला उपाध्यक्ष संजीव कुमार ने की।

सभा का संचालन सर्व कर्मचारी संघ के जिला सचिव जयकुंवार दहिया और सीआईटीयू के जिला सचिव प्रकाश चंद्र ने किया। सभा की शुरुआात में पहले भिवानी जिले में मुंढाल के नजदीक एक किसान धन्ना सिंह की दुर्घटना में मौत होने पर मौन धारण श्रद्धांजलि दी। वहीं पदाधिकारियों ने प्रदर्शन के बाद गांवों की ओर रूख किया और प्रचार के लिए निकल पड़े। इस दौरान गांवों में जाकर अपील की गई कि पंजाब की ओर से दिल्ली के लिए आने वाले किसानों की रास्ते में सेवा की जाए। इसके लिए लंगर लगाने से लेकर उनके लिए राहत कैंप तक लगाए जाएं। किसी तरह की परेशानी किसानों को ना आए, इसके लिए जगह-जगह मदद की जाएगी।

खरावड़ गांव में किसानों के लिए लगाया लंगर

खरावड़ गांव ने बाबा चमन ऋषि धाम के पास दिल्ली जाते हुए किसानों को लंगर लगाकर भोजन और चाय-पानी की सेवा दी। इस व्यवस्था से किसान खुश नजर आए और गांव के मास्टर दलीप सिंह व लोगों ने बताया कि यह दीनबंधु सर चौ. छोटूराम की कर्मभूमि रही है, यहां पर जवान और किसान का हमेशा सम्मान किया जाता है। इस अवसर पर गांव से जसवंत सिंह, उदय भान सिंह, महावीर सिंह, मास्टर दिलीप सिंह, रणधीर सिंह, सनी व संजय स्वयंसेवकों ने किसानों की आवभगत की। आयोजकों ने बताया कि यह सेवा तब तक चलेगी जब तक किसान यहां से गुजरेंगे।

इन्हाेंने भी विराेध किया

सभा में किसान सभा के राज्य उपाध्यक्ष इंदरजीत सिंह, सीटू राज्य अध्यक्ष सुरेखा, कामरेड विनोद, कर्मचारी संघ के ब्लाॅक प्रधान सतबीर मुंड़ाल, कामरेड रामकिशन, संजय विधलाण और कामरेड सतवीर सिंह ने नए कृषि कानूनाें का विराेध किया। सभा और प्रदर्शन में संगठनों से मुख्य ताैर पर नगर निगम से अशोक दुलगच, बिजली से प्रभु दयाल, धर्मराज कुंडू, सिंचाई विभाग से सुरेंद्र हुड्डा, शिवकुमार, रोडवेज से हिम्मत राणा, राजपाल सिंह, हेमसा से मुकेश खर्ब, वन विभाग से जोगिंद्र करौंथा, हुडा विभाग से प्रेम सिंह घिलौडिया, रिटायर कर्मचारी संघ से खेमचंद, प्रकाश, किसान सभा से कामरेड प्रीत सिंह, शमशेर मलिक, सीआईटीयू से कामरेड सुरेंद्र मलिक, सतवीर सिंह, नौजवान सभा से संदीप व एसएफआई से सुरेंद्र कुमार ने भी अपने विचार रखे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser