मिशन एडमिशन:ऑनलाइन फीस जमा करने में आ रही दिक्कत, पहली चॉइस में भरे कॉलेजों की लिस्ट में नहीं आ पाया नाम

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजकीय महिला महाविद्यालय में दाखिले के लिए अपने दस्तावेज चैक करवाते हुईं छात्राएं। - Dainik Bhaskar
राजकीय महिला महाविद्यालय में दाखिले के लिए अपने दस्तावेज चैक करवाते हुईं छात्राएं।

हायर एजुकेशन की ओर से पहली मेरिट लिस्ट शनिवार के बाद री-अपडेट करके सोमवार को जारी की जा चुकी है। मगर अब भी दाखिला लेने की प्रक्रिया में विद्यार्थियों के सामने नई-नई परेशानियां आ रही हैं। मेरिट लिस्ट लगने के बाद अब स्टूडेंट्स काे ऑनलाइन फीस जमा कराने से लेकर सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन की पूरी जानकारी न होने कारण वह अपने मनपसंद के कालेज में दाखिला नहीं ले पा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पोर्टल भी पूरे दिन बिजी रहा। पोर्टल पर बार-बार एरर आने के कारण स्टूडेंट्स ऑनलाइन फीस जमा नहीं करा पाए।

इसके कारण अधिकतर स्टूडेंट्स कालेजों में ऑफलाइन माेड में फीस जमा कराते नजर आए। कॉलेज कमेटियों ने भी विद्यार्थियों को पूरा सहयोग करते हुए ऑफलाइन फीस जमा की और कई बिना रूलर एरिया का सर्टिफिकेट लिए दाखिला लेने आए विद्यार्थियों को भी लिखित में अंडरटेकिंग लेकर 5 से 7 दिन का समय दिया गया। हालांकि बाद में कमेटी सदस्यों को अपने बैंक खातों से विद्यार्थियों की फीस विभाग को आरटीजीएस करानी पड़ रही है। पहली लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों के पास 18 सितंबर तक फीस जमा कराने का आखिरी मौका है।

सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के कारण नहीं आया पहली लिस्ट में नाम: एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर स्टूडेंट्स ने साइबर कैफे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है। साइबर संचालकों ने जल्दबाजी के चक्कर में बीए में कम सब्जेक्ट काम्बिनेशन भरे। इसकी वजह से से स्टूडेंट्स के अंक ज्यादा होने के बावजूद भी उनका पहली मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आ सका। वहीं जिन स्टूडेंट्स ने बीए में ज्यादा से ज्यादा कॉम्बिनेशन फील किया है। उनका नाम मेरिट लिस्ट में आया है। इस बार सब्जेक्ट्स कॉम्बिनेशन के मुताबिक मेरिट लिस्ट जारी की गई है।

कॉलेज भी दे रहे ऑनलाइन पेमेंट सुविधा
कुछ कॉलेजों ने स्टूडेंट्स काे फीस जमा कराने में किसी प्रकार की परेशानी न आए। इसके लिए फाेन पे, गूगल पे, क्यू आर काेड आदि कैंपस में इंस्टाॅल किए हैं, ताकि विद्यार्थियों को सुविधाएं मिल सके।

ओपन काउंसलिंग के बाद दोबारा मिलेगा मौका
पंडित नेकीराम शर्मा कॉलेज से कमेटी सदस्य मनोज ने बताया कि विभाग की ओर से अभी दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। दूसरी मेरिट लिस्ट में एडमिशन पूरे होने के बाद विभाग द्वारा दोबारा पोर्टल खाेला जाएगा औैर उन स्टूडेंट्स काे मौका दिया जाएगा। जिनका दोनों मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आया है। वह दोबारा पोर्टल पर सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन भर कर अप्लाई करेगें।

विद्यार्थियों बताई अपनी-अपनी समस्याएं
पंडित नेकीराम शर्मा कॉलेज मेरी पहली चॉइस थी। मेरी कटऑफ भी 103.8 है, फिर भी कॉलेज की लिस्ट में मेरा नाम नहीं आया। मेरा नाम राजकीय महिला महाविद्यालय की लिस्ट में आया है, अब घरवाले बोल रहे हैं कि अच्छा है गर्ल्स कॉलेज में ही दाखिला ले लो, लेकिन मैं को-एड कॉलेज में दाखिला लेना चाहती हूं। -सना, छात्रा

मैंने घर के पास ही साइबर कैफे से फॉर्म भरवाया था। मेरे 12वीं में नंबर भी 98 फीसदी हैं, फिर भी मेरा नंबर पहली कटऑफ लिस्ट में नहीं आया है। कॉलेज में जाकर पता किया तो वहां टीचर्स ने बताया कि आपने सबजेक्ट कॉम्बिनेशन में कम विषय भरे हैं। -मानवी, छात्रा

मैं दो दिन से लगातार ऑनलाइन फीस भरने की कोशिश कर रहा था, लेकिन पोर्टल नहीं चल रहा और फीस नहीं भरी जा रही थी। आज शहर में आकर कॉलेज में ही ऑफलाइन फीस जमा करानी पड़ी है।-चहल, छात्र

खबरें और भी हैं...