हरियाणा में भूकंप:झज्जर-बहादुरगढ़ और रोहतक में महसूस हुए झटके; भूकंप का केंद्र झज्जर, दर्ज की गई 3.3 की तीव्रता

रोहतक23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हरियाणा में भूकंप का केंद्र बना झज्जर। - Dainik Bhaskar
हरियाणा में भूकंप का केंद्र बना झज्जर।

हरियाणा के झज्जर-बहादुरगढ़ के लोगों ने शुक्रवार रात 8:15 बजे भूकंप के झटके महसूस किए। भूकंप का केंद्र फॉल्ट लाइन के नजदीक रहा। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.3 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र झज्जर जिले में रहा। तीव्रता अधिक न होने से फिलहाल कोई नुकसान का समाचार नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. जेएल गौतम ने बताया कि भूकंप का केंद्र झज्जर में रहा। पृथ्वी की सतह के 5 किमी में हलचल महसूस की गई। झज्जर से 11 किमी दूर उत्तर, उत्तर-पूर्व और गुरुग्राम से 41 किमी दूर उत्तर-पश्चिम में भूकंप का केंद्र रहा। यह क्षेत्र भूकंपीय जोनिंग मैप के अनुसार जोन-4 में आता है, यहां भूकंप आने की अधिक आशंका रहती है। भूकंप केंद्र के पास से ही फॉल्ट लाइन गुजर रही है। फॉल्ट लाइन में हुई हलचल भूकंप का कारण हो सकती है।

लोगों ने सोशल मीडिया पर किया अपडेट

हरियाणा में जिस समय भूकंप के झटके महसूस किए गए उस समय लोग अचानक घर से बाहर निकल आए। झटकों के बाद लोग काफी देर तक घरों से बाहर खड़े रहे। झज्जर जिला राजस्व अधिकारी बस्ती राम का कहना है कि फिलहाल भूकंप से कहीं भी नुकसान का समाचार नहीं है। भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से जान माल की हानि नहीं हुई है। झज्जर, बाहदुरगढ़ और रोहतक में कई लोगों ने भूकंप के झटकों को महसूस किया और सोशल मीडिया पर भूकंप आने का अपडेट डालना शुरू कर दिया।