पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

त्योहारों में खाद्य सामग्री पर हो निगरानी:कुट्‌टू का खुला आटा खाना व्रतियों पर पड़ा भारी, उल्टी और चक्कर आने पर 40 को पीजीआई लाए

रोहतक4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीजीआई में दाखिल कुट्‌टू का आटा खाकर बीमार हुए लोग।
  • नवरात्र के पहले ही दिन कई इलाकों में कुट्‌टू का आटा खाने से बिगड़ी सेहत
  • बाजार से खुली खाद्य सामग्री खरीदने से परहेज करें ग्राहक, पुराने स्टॉक का कट्‌टू का आटा न बेचें दुकानदार

नवरात्र के पहले दिन के व्रत पर कु़ट्टू के आटे का सेवन करना 40 के करीब व्रतियाें पर भारी पड़ गया। शनिवार-रविवार की आधी रात को एक के बाद एक व्रती कुट्‌टू का आटा खाने से बीमार होकर पीजीआई में पहुंचे। इनमें शहर के गोहाना स्टैंड, मॉडल टाउन, संजय नगर, जवाहर नगर, भरत काॅलोनी, गांधी कैंप व काहनौर सहित एरिया के 40 से ज्यादा लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए हैं।

इन लोगों ने अलग-अलग जगह से कुट्‌टू का आटा खरीदा था। सभी ने खुला आटा ही खरीदा था। व्रत के चलते देर शाम सभी ने आटे से अलग-अलग तरह के पकवान बनाकर खाए। अधिकतर मरीजों का कहना था कि खाना खाकर सोने के कुछ घंटे बाद ही उन्हें अचानक उल्टी, दस्त, चक्कर आना और बेहोशी जैसी समस्या महसूस होने लगी।

ऐसा उनके परिवार के उन सभी के साथ हुआ जिन्होंने कुट्‌टू का आटा खाया था। सुबह चार बजे तक मरीजों की हालत में सुधार होने पर घर भेज दिया गया और कुछ मरीजों को मेडिसिन विभाग के वार्ड नौ और 10 में भर्ती कर लिया गया। डीएमएस डॉ. संदीप कुमार ने बताया कि फूड प्वाइजनिंग के शिकार 22 मरीजों को देर रात वार्ड में भर्ती किया गया है। इनके अलावा 18 के करीब लोगों को मौके पर ही ग्लूकोज चढ़ाकर व दवाएं देकर घर भेज दिया गया।

नवरात्र से पहले फूड सेफ्टी विभाग अलर्ट नहीं रहा, अब दुकानों पर मार रहा छापे

जिले में बड़ी संख्या में फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए लोगों का पता चलने के बाद फूड सेफ्टी विभाग अधिकारी डॉ. हर्ष की अगुवाई में टीम ने रविवार शाम को मॉडल टाउन, गोहाना स्टैंड, दिल्ली गेट, शीला बाईपास, भिवानी स्टैंड गांधी कैंप की दुकानों पर पहुंचकर फूड सैंपलिंग अभियान चलाकर कुट्‌टू के आटे के नमूने लेकर खराब क्वालिटी की खाद्य सामग्री न बेचने की चेतावनी दी।

परिवार ने कुट्‌टू की पूड़ी खाई, आधी रात सबकी तबीयत बिगड़ी

भरत काॅलोनी निवासी पवन ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन परिवार में बुजुर्ग मां 68 वर्षीय कांता देवी, 74 वर्षीय पिता सोमनाथ, 36 वर्षीय पत्नी आशा ने व्रत रखकर पूजा पाठ किया था। रात आठ बजे गोहाना स्टैंड की एक दुकान से लाए खुले कु़ट्टू के आटे की पूड़ियां बनाई थीं। सभी ने खाईं। आधी रात करीब 12 बजे परिवार के सभी लोगों को उल्टी, चक्कर आने और कमजोरी महसूस होने के साथ तबीयत बिगड़नी शुरू हो गई। रात को ही किसी तरह सभी पीजीआई के इमरजेंसी विभाग में पहुंचे। अभी सब की हालत में सुधार है।

कुट्‌टू के आटे का खाया था परांठा, पड़ोसी लाए पीजीआई

संजय नगर निवासी अंजलि ने बताया कि नवरात्र के पहले दिन व्रत रखने के लिए पहले से ही पूजा पाठ की तैयारी कर ली थी। व्रत में फलाहार करने के लिए वो दिल्ली गेट के पास की दुकान से खुला कुट्‌टू का आटा लेकर आई थी। शनिवार शाम को उन्होंने और पति राजेश ने कुट्‌टू के आटे का परांठा बनाकर खा लिया। रात 12 बजे के बाद दोनों को उल्टी, चक्कर आने सहित कई परेशानियों होने लगी। अंजलि ने बताया कि उन्होंने फौरन पड़ोसियों को अवगत कराया। पड़ोसियों की मदद से दोनों पति पत्नी पीजीआई के इमरजेंसी में दाखिल कराया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें