पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एग्जाम:तकनीकी कारणों के चलते छूट गई 226 स्टूडेंट्स की परीक्षा, 508 के पास नहीं पहुंचा एग्जाम पिन

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एमडीयू में ऑनलाइन तरीके से करवाई जा रही बहु विकल्पीय परीक्षा को लेकर आ रही दिक्कताें का समाधान नहीं हो पा रहा है। स्टूडेंट्स की लगातार समस्याएं बढ़ रही हैं। बुधवार को करवाई गई स्नातक स्तरीय परीक्षा में भी 226 स्टूडेंट्स तकनीकी कारणों के चलते परीक्षा नहीं दे पाए। ऐसे में स्टूडेंट्स की ओर से ईमेल व हेल्प लाइन के जरिए विवि कंट्रोल रूम को अवगत करवाया है, ताकि उनकी समस्याओं का समाधान हो सके।

इसके अलावा करीब 508 ऐसे स्टूडेंट्स भी सामने आए हैं, जिनके पास एग्जाम पिन नहीं पहुंचा है। इनकी समस्याओं का भी साथ ही समाधान कर दिया गया है। इसमें 55 ऐसे स्टूडेंट्स भी सामने आए जिनके पास गलत ईमेल आईडी होने के चलते एग्जाम पिन नहीं पहुंच पाया। चार स्टूडेंट्स ने बीमारी का कारण बताकर अपना ऑनलाइन मोड का विकल्प बदलकर ऑफलाइन तरीके से परीक्षा देने का फैसला लिया है।

विशेष यह रहा कि जब स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षा दे रहे थे तो तीन स्टूडेंट अपनी परीक्षा काे सब्मिट करने का बटन भी नहीं दबा पाए, उससे पहले ही उनकी परीक्षा संपन्न दर्शा दी गई। ऐसे में इन स्टूडेंट्स ने भी आपत्ति दर्ज करवाई है। इसके अलावा चार स्टूडेंट्स ने आउट आफ सिलेबस प्रश्न हाेने यानि पाठ्यक्रम के बाहर से प्रश्न आने को लेकर स्टूडेंट्स ने समस्याएं गिनवाई है।

एमडीयू का तर्क : परीक्षा में दिक्कत आई तो शिकायत दर्ज कराएं
वहीं, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू)के अधिकारियों की ओर से पहले ही तय किया गया है कि यदि किसी भी तकनीकी कारण से ऑनलाइन परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थी को दिक्कत आई है, और इस संबंध में परीक्षार्थी ने अपनी शिकायत विश्वविद्यालय में दर्ज की है, तो विश्वविद्यालय प्रशासन इस पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगा।

इस परीक्षा के संचालन की तकनीकी दिक्कतों और अन्य दिक्कतों पर विचार करने के लिए ग्रीवेंस रीड्रैसल सैल का भी गठन किया गया है। ग्रीवेंस रीड्रैसल सैल परीक्षार्थियों के आवेदन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगा। हालांकि विवि की ओर से ऐसे स्टूडेंट्स की परीक्षाएं दोबारा भी करवाई जा सकती हैं, जोकि तकनीकी खामियों के कारण परीक्षा नहीं दे पाए हैं। इसके चलते स्टूडेंट्स ने एमडीयू की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाएं हैं। उनका कहना है कि एमडीयू प्रशासन को स्टूडेंट्स की समस्या पर ध्यान देकर उसका समाधान करना चाहिए।

एमडीयू की बीएड द्वितीय वर्ष की रेगुलर और रिअपीयर की परीक्षा के साथ ही बीएड स्पेशल एजुकेशन रेगुलर व रिअपीयर परीक्षा में सर्वर की समस्या को परीक्षा नियंत्रक ने भी स्वीकार किया है। उनके मुताबिक इन परीक्षाओं में 27 अक्टूबर को जब आयोजन किया गया तो स्टूडेंट्स की यह परीक्षा समय पर शुरू नहीं हो पाई। ऐसे में स्टूडेंट्स की समस्याओं को जानते हुए तत्काल फैसला लिया गया कि सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए 45 मिनट अतिरिक्त दे दिए जाएं, ताकि वे आसानी से अपना पेपर पूरा कर सकें। ऐसे में अधिकतर स्टूडेंट्स ने अपनी परीक्षा को अच्छे से पूरा कर लिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें