पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मास्क ही वैक्सीन है:त्याेहारी सीजन की भीड़ में ट्रिपल लेयर मास्क लगाकर ही बाहर निकलें

राेहतक5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • काेराेना महामारी से बचाव के लिए जिला प्रशासन ने जारी की गाइडलाइन, बाजार में खरीदारी के लिए जाएं तो सावधानी बरतें

नवरात्र की शुरुआत के साथ ही त्याेहारी सीजन शुरू हो गया है। सार्वजनिक स्थानों, बाजारों आदि में भीड़ होना स्वाभाविक है। इन सबके बीच जनता काे कोरोना से बचाव के लिए सरकार की ओर से जारी की गाइडलाइंस का पालन करते हुए सावधानी बरतनी है। यह कहना है जिला उपायुक्त कैप्टन मनाेज कुमार का। उन्होंने कहा कि त्याेहारों के चलते लोगों का बाजार में आवागमन अधिक बढ़ेगा, जिसके कारण कोरोना संक्रमण के फैलाव की आशंका भी अधिक रहेगी।

आमजन को स्वयं का बचाव करते हुए संक्रमण के फैलाव को रोकना है। उन्होंने जनता से अपील की है कि वाे बाजार या सार्वजनिक जगह पर होने पर मुंह पर ट्रिपल लेयर का मास्क जरूर लगाकर रखें। जितना संभव हो सके भीड़-भाड़ वाले स्थान से दूर या फिर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि यदि ईमानदारी से सभी मास्क व एक-दूसरे से दूरी के नियमों पालना करेंगे तो अवश्य ही संक्रमण नहीं फैलेगा और सभी का बचाव भी हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि सामान खरीदते समय या कहीं पर भी सार्वजनिक स्थान पर खड़े हों, तो एक दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी पर रहें। उन्होंने कहा कि मास्क लगाना नहीं भूलना है। जब तक इस बीमारी की दवाई नहीं आती है, तब तक मास्क इससे बचाव का अचूक उपाय है। इसलिए मास्क को तो अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें। मास्क लगाकर हम इस बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं।

काेराेना के संक्रमण और सर्दी के मौसम में दूसरे वायरस से बचने के लिए लोग अलर्ट रहें

त्योहारी सीजन की शुरुआत होने के साथ ही अब बाजारों में भीड़ बढ़ना भी तय है। लोगों को इस बार बाजारों में खरीददारी के लिए जाने के दौरान बेहद अलर्ट रहना होेगा। सावधानी बरतने की दो वजह हैं। पहली, कोरोना के संक्रमण से बचाव। दूसरा, सर्दी के मौसम में दूसरे वायरस भी एक्टिव रहते हैं, इनसे भी बचाव करना होगा। हमें क्या एहतियात और उपाय बरतने चाहिए इस बारे में बता रहे हैं सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला-

Q. बदलते मौसम में कोरोना में क्या बदलाव आ रहा है?
A. सांस के जरिए फैलने वाले वायरस का असर सर्दी के मौसम में अधिक होता है क्योंकि तापमान गिरने पर वायरस ज्यादा एक्टिव होते हैं। कोरोना वायरस भी सर्दी-जुकाम के जरिए होता है, इसलिए खतरा ज्यादा है।
Q. त्योहार का मौसम शुरु होने वाला है और बाजारों में भीड़ बढ़ रही है, क्या सावधानी बरतें?
A. अनलॉक में कोरोना से डरना नहीं, मुकाबला करना है। इसके लिए हर सावधानी बरतें। मास्क जरूर लगाएं, लेकिन ऐसा मास्क जो अच्छी क्वालिटी का ट्रिपल लेयर वाला हो। मास्क कहीं से ढीला न हो, नाक के ऊपर तक और गर्दन के नीचे पूरी तरह चेहरा कवर होना चाहिए। खाने का सामान वहीं से खरीदें, जहां सभी ने मास्क लगाया हो। अपने साथ पेपर सोप या हैंड सैनेटाइजर जरूर रखें। समय-समय पर हाथ साफ करते रहें।
Q. सैलून या ब्यूटी पार्लर जाने पर क्या सावधानी बरतें?
A. जब नाई की दुकान पर जाते हैं तो ध्यान दें कि उसने मास्क लगाया हो। हर एक व्‍यक्ति की कटिंग या शेविंग करने के बाद, औजार से लेकर हाथ और कुर्सी सेनिटाइज करे। बाल काटने वाला हो सके तो पीपीई किट पहने हो। बाकी ग्राहकों से दूरी बनाकर बैठें। वहीं, महिलाएं फिलहाल ऐसे काम न करवाएं जिनमें मुंह काफी पास आता है, जैसे फेशियल, आईब्रो बनवाना।
Q. पल्स ऑक्सीमीटर को कैसे इस्तेमाल करते हैं?
A. ये एक स्‍प्र‍िंग की तरह होता है। इससे इंडेक्स फिंगर में लगाते हैं। अंदर एक छेद होता है उसके ऊपर नाखून वाला हिस्सा लगा रहना चाहिए। इसके बाद ऊपर नंबर दिखने शुरू होंगे। शुरूआत में बार-बार फ्लक्चुएट होगा, लेकिन करीब 30 सेकंड के बाद स्थिर हो जाएगा। अगर रीडिंग 96 आती है तो घबराने की जरूरत नहीं है। अगर 96 से कम है या 90 तक पहुंच रहा है तो लक्षण पर ध्यान दें और डॉक्टर से संपर्क करें।
Q. मास्क लगाने पर सांस लेने में दिक्कत होती है, ऐसे में क्या करें?
A. अगर सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो भी मास्क हटाना नहीं है। बहुत दिक्कत है तो थोड़ा ढीला कर दें। अगर कोई नहीं है तो थोड़ी देर के लिए दो-तीन बार लंबी सांस लेने के बाद फिर लगा लें। ऐसा तभी करें जब आपके आस-पास कोई न हो। अगर मास्क रोज लगाएंगे तो धीरे-धीरे आदत बन जाएगी।
Q. सेनिटाइजर वाले हाथ से किसी खाद्य पदार्थ को खाने पर कितना सुरक्षित है?
A. जितने भी अच्छी क्वालिटी के सैनेटाइजर हैं, उनका काम है वायरस को नष्ट करना। इन सैनेटाइजर में 70 प्रतिशत तक अल्कोहल होता है, जो करीब 15 सेकंड में उड़ जाता है। अगर कहीं ऑफिस या बाहर हैं और पानी नहीं है तो साबुन से हाथ धोते रहिए। सैनेटाइजर बेझिझक प्रयोग करें और थोड़ी देर बाद आप उस हाथ से खा सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें