पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:किसानों को मेलों व सफलता की कहानियां सुना बढ़ाएंगे उत्पादन

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीसी कैप्टन मनोज कुमार कृषि अधिकारियों को निर्देश देते हुए। - Dainik Bhaskar
डीसी कैप्टन मनोज कुमार कृषि अधिकारियों को निर्देश देते हुए।
  • डीसी ने अधिकारियों की ली बैठक, बोले-किसानों को नकदी फसलें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें

अब किसानों को किसान मेलों के अतिरिक्त किसान गोष्ठियां और प्रगतिशील किसानों की सक्सेस स्टोरी के जरिए सब्जी, फल आदि का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग के अधिकारी कदम उठाएंगे। डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसानों को परम्परागत फसलों की बजाय नकदी फसलें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके।

किसानों को परम्परागत फसलों से प्राप्त आय और नकदी फसलों से प्राप्त आय के बारे में समझाया जाए। किसानों के भ्रमण भी करवाए जाए, ताकि किसान प्रगतिशील किसानों की ओर से की जा रही आधुनिक खेती को समझ सके और इस खेती में प्रयोग की जा रही उन्नत तकनीक की जानकारी हासिल कर सके। दलहन फसलों के साथ सब्जी की विभिन्न फसलें लेकर किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते है। किसान सूरजमुखी, गेंदा, अरंडी आदि की खेती से भी आमदनी बढ़ा सकते है।

अधिकारी टेक्नोलॉजी रिफाइन्मेंट रोड मैप तैयार करें

डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कैंप कार्यालय में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही आत्मा योजना की समीक्षा के लिए आयोजित गवर्निंग बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने विभाग के अधिकारियों से इस योजना के तहत विभिन्न मदों में प्राप्त बजट और इस बजट के उपयोग की जानकारी ली और उन्हें टेक्नोलॉजी रिफाइन्मेंट रोड मैप तैयार करने के निर्देश दिए।

किसान परम्परागत खेती के तहत गेहूं व धान के फसल चक्कर को अपना रहे है, जिससे इन उत्पादों का उत्पादन खपत से ज्यादा हो रहा है। आत्मा योजना के तहत विभिन्न मदों में प्राप्त बजट की उपयोगिता के बारे में विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक डॉ. रोहताश सिंह, जिला उद्यान अधिकारी डॉ. हवा सिंह, एसडीओ राजबीर सिंह, डॉ. रामकरण, सहायक सांख्यिकी अधिकारी विनोद हुड्डा, इफको के प्रतिनिधि कुलदीप सिंह, राकेश कुमार, किसान जय कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें