पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपभोक्ता मामलों के मंत्री के नाम ज्ञापन:फसलों की खरीद पर लगाई जा रही ऑनलाइन की शर्तों के खिलाफ किसानों ने खोला मोर्चा, एफसीआई कार्यालय पर किया प्रदर्शन

रोहतक18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारी एफसीआई कार्यालय के बाहर डीएम चंद्रशेखर को ज्ञापन सौंपते। - Dainik Bhaskar
संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारी एफसीआई कार्यालय के बाहर डीएम चंद्रशेखर को ज्ञापन सौंपते।
  • किसानों ने संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर एफसीआई कार्यालय का किया घेराव, डीएम को सौंपा ज्ञापन

भारतीय खाद्य निगम को कमजोर करने और फसलों की खरीद पर लगाई जा रही ऑनलाइन की शर्तों के खिलाफ सोमवार को संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने उपभोक्ता मामलों के मंत्री के नाम ज्ञापन एफसीआई के डीएम को सौंपा। इससे पहले किसान मानसरोवर पार्क में एकत्रित हुए व प्रदर्शन करते हुए एफसीआई कार्यालय पहुंचे।

एफसीआई कार्यालय पर प्रदर्शनकारी किसानों ने सुकमा में नक्सलियों की ओर से किए गए हिंसक हमले में सीआरपीएफ के शहीद हुए 22 जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए एक मिनट का मौन रखा। किसान सभा के जिला सचिव सुमित सिंह ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर देशभर में एफसीआई कार्यालयों का घेराव किया गया।

सरकार की भारतीय खाद्य निगम को तोड़ने की साजिश के खिलाफ यानि एमएसपी को खत्म करना व सार्वजनिक वितरण प्रणाली को तहस-नहस करना है, इसका विरोध किया। इंद्रजीत सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के किसान मजदूर की चिंता की बजाय बड़े कॉरपोरेट घरानों के मुनाफे बढ़ाने की चिंता है, इसलिए कानूनों के बनने से पहले ही अंबानी को साइलो बनने के लिए किसानों की जमीन दे दी गई।

इसके खिलाफ ही किसानों ने देशभर में प्रतिरोध करते हुए एफसीआई कार्यालय पर धरना दिया। इस दौरान भाकियू अंबावता प्रदेश अध्यक्ष अनिल नांदल, अखिल भारतीय किसान महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रीत सिंह, भाकियू किसान सरकार के राष्ट्रीय महासचिव वीरेंद्र सिंह हुड्डा, भाकियू जिलाध्यक्ष जयभगवान अहलावत, हरियाणा पंजाब किसान एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतीश राणा मौजूद रहे।

ये मुद्दे उठाए किसानों ने

  • गेहूं खरीद के लिए जमाबंदी जमा करने का फैसले वापस लिया जाए।
  • सीधे बैंक खाते में भुगतान की व्यवस्था वर्तमान समय में वापस की जानी चाहिए।
  • फसल निर्धारित एमएसपी पर या उससे ऊपर के मूल्य पर ही खरीद की जानी चाहिए।
  • एफसीआई के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया जाए और इसका पूरा उपयोग किया जाए।
  • सरकार द्वारा भंडारण जारी रखा जाना चाहिए, ताकि लोग भूख से पीड़ित न हो।
  • किसान की फसल खरीद की प्रक्रिया को न्यूनतम समय में पूरा किया जाना चाहिए।
  • एफसीआई के कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाए और रिक्त पदों को भरा जाना चाहिए।

आज पंजीकरण कराने का अंतिम दिन

मेरी फसल-मेरा ब्याेरा पोर्टल पर 6 अप्रैल को फसलों के पंजीकरण करने का अंतिम अवसर है। किसान अपनी रबी की फसलों का पंजीकरण अवश्य करवाएं।

रोहतक में 6262 क्विंटल गेहूं व 4 हजार क्विंटल सरसों की खरीद : इधर रोहतक अनाजमंडी में सोमवार को 240 जमींदारों को मैसेज भेजे थे। 120 किसानों से शाम तक 6262 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। जबकि 4 हजार क्विंटल सरसों की प्राइवेट खरीद हुई है। सांपला मंडी में 887 क्विंटल गेहूं की आवक दर्ज की गई है।

कलानौर : 9 से 779 क्विंटल गेहूं खरीदा

कलानौर अनाज मंडी में सोमवार को खरीद के पांचवें दिन 9 किसान फसल लेकर पहुंचे। देर शाम तक पहले दिन 779 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई। साथ ही आढ़ती व अधिकारियों की तैयारी पूरी रही। प्रशासन की तरफ से सफाई की व्यवस्था दुरुस्त दिखाई दी। आढ़तियों ने बताया की फसल आने में अभी समय लगेगा, क्योंकि कस्बे में गेहूं की फसल की पकाई नहीं हुई है। जैसे ही गर्मी बढ़ेगी फसल पक कर तैयार हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें