• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Farmers Reached The Market With The Crop, Growing Displeasure Due To Not Getting The Gate Pass, The Agent Said In 4 Days The Market Will Be Blocked By Paddy, There Will Be No Space For Drying

साढ़े 51 लाख टन धान की कल हाेगी समीक्षा:किसान फसल के साथ मंडी पहुंचे, गेट पास नहीं मिलने से बढ़ रही नाराजगी, आढ़ती बोले-4 दिन में धान से ब्लॉक हो जाएगी मंडी, सुखाने के लिए भी नहीं मिलेगी जगह

रोहतक23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

साढ़े 51 लाख टन धान की खरीद किए जाने के बाद अनाज मंडी में 7 नवंबर तक के लिए धान की खरीद बंद कर दी गई है। इस दौरान अधिकारियों की टीम समीक्षा करेगी। इसके बाद 8 नवंबर से दोबारा धान की खरीद की जाएगी, लेकिन किसानों की ओर से मंडी में अपनी धान की फसल लेकर आने का सिलसिला जारी है।

शुक्रवार को भी 24 से अधिक किसान धान लेकर अनाज मंडी पहुंचे, लेकिन उनको गेटपास जारी नहीं किया। इससे किसानों में रोष है। आढ़तियों का कहना है कि धान की खरीद रोके जाने से 4 दिन के अंदर मंड ब्लॉक हो जाएगी। तब धान की फसल फैलाने व सुखाने के लिए भी जगह नहीं मिलेगी। एसीएस अनुराग रस्तोगी की ओर से जारी आदेश में 4 नवंबर से 7 नवंबर तक समीक्षा के मद्देनजर धान की खरीद बंद रखने का आदेश 3 नवंबर को जारी किए गए थे। फिर काश्तकार ट्रैक्टर-ट्राॅली से धान लेकर मंडी पहुंच रहे हैं। इस स्थिति को लेकर किसान और आढ़ती दोनों परेशान हैं। डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने धान खरीद की समीक्षा के लिए अधिकारियों की टीम गठित की है।

रोहतक जिला अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान हर्ष गिरधर ने बताया कि गेट पास जारी नहीं हाेने से किसान परेशान हैं। वे दुविधा की स्थिति में मंडी में भटक रहे हैं। पिछले साल तक मंडी सेक्रेटरी कार्यालय की ओर से आढ़तियों की दुकानों तक आकर गेट पास काटे जा रहे थे। इस बार भी मंडी में अव्यवस्था न हो, इसलिए धान की फसल लेकर अनाज मंडी पहुंच रहे किसानों के गेट पास का इंतजाम किया जाना चाहिए।

383 किसानों का 9.37 करोड़ भुगतान रुका

रोहतक अनाज मंडी में अब तक 65140 क्विंटल धान की खरीद हो चुकी है। इसके एवज में 1100 किसानों बैंक खाते में अब तक 57337 क्विंटल धान की खरीद का 11 करोड़ स्थानांतरित किया जा चुका है।

अभी 383 किसानों के हिस्से का 9 करोड़ 37 लाख रुपए धान की खरीद का भुगतान बाकी है। इसी क्रम में अब तक रोहतक अनाज मंडी में 1240 टन और कलानौर अनाज मंडी में 100 टन बाजरे की खरीद हुई है। इसके लिए रोहतक अनाज मंडी में 742 गेटपास और कलानौर मंडी में 61 गेटपास जारी किए गए। इसके बदले में प्रति क्विंटल 600 रुपए की दर से बाजरे का भुगतान किसानों के बैंक खाते में किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...