पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:किसान मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर कराएं अपना पंजीकरण

रोहतक9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रबी सीजन की फसलें पक कर तैयार हो रही हैं। अभी भी बहुत से किसान ऐसे हैं, जिन्होंने पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे सभी किसानों पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। फसलों का रजिस्ट्रेशन नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर करवाया जा सकता है।

डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि वे रबी सीजन की फसलों के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं।किसान पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण करवाकर अपनी फसल को सुविधापूर्वक बेच सकता है। मेरी फसल मेरा ब्याेरा योजना से जुड़े सभी कर्मचारी किसानों का पूरा सहयोग करें। सभी की फसलों का पंजीकरण का काम 16 जनवरी से शुरू हो चुका है।

अभी तक जिले के 11419 किसानों ने 69493 एकड़ कृषि क्षेत्र के लिए पंजीकरण करवाया है। डीसी ने कहा कि फसलों की सरकारी खरीद व कृषि विभाग की सभी स्कीमों का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य है। यदि किसी खेत में कोई भी फसल नहीं बोई गई है तो उसका ब्योरा भी पोर्टल पर किसान अवश्य दें। डीसी ने कहा कि परिवार पहचान पत्र को मेरी फसल मेरा ब्याेरा के लिए भी अनिवार्य किया है।

किसान अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर कर सकते हैं। लॉकडाउन के दौरान इस पोर्टल से किसानों को फायदा पहुंचा था। किसानों के मोबाइल पर इस पोर्टल के जरिए ही मैसेज आता था, कि उन्हें अपना गेहूं व सरसों आदि को लेकर मंडी में किस दिन किस समय आना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें