पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • First Cut Off List Canceled, Directorate Of Higher Education Removed The List From The Portal Due To The Discrepancy In The List

मिशन एडमिशन:पहली कट ऑफ लिस्ट रद्द, उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने लिस्ट में हुई गड़बड़ी के कारण पोर्टल से हटाई सूची

रोहतक16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 तक फीस जमा कर सकेंगे स्टूडेंट्स, फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करने का नोटिफिकेशन भी जारी
  • रात 10 बजे जारी नहीं हुई, आज जारी हो सकती है लिस्ट, फीस जमा कराने की तारीख भी बढ़ाई

उच्चतर शिक्षा निदेशालय (डीएचई) दाखिला प्रक्रिया को लेकर पूरी कन्फ्यूजन में है। 12 सितंबर को जैसे एडमिशन का शेड्यूल वेबसाइट कर हटा दिया था ठीक वैसे है निदेशालय ने शनिवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी कर रविवार को पोर्टल से हटा दी है। डीएचई ने वेबसाइट पर मैसेज जारी कर सूची देर रात 10 बजे रिअपलोड करने का संदेश दिया था। हालांकि, रात को यह सूची अपलोड नहीं हुई तो सोमवार को जारी होने की संभावना है। अब रविवार रात या सोमवार को नए सिरे से पहली कट ऑफ लिस्ट जारी की जा सकती है।

माना जा रहा कि कटऑफ लिस्ट में हुई गड़बड़ी के कारण कट ऑफ को रविवार को पोर्टल से हटा लिया है। वहीं, विभाग ने फाइनल मेरिट लिस्ट जारी करने का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। वहीं, विभाग ने पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर फीस जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 18 सितंबर कर दी है। अब फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होने के कारण हाई और लो कटऑफ की स्थिति साफ हो सकेगी।

आवेदन प्रक्रिया में आ रही तकनीकी खामियां
आवेदन की प्रक्रिया में शुरू से ही तकनीकी खामियां आ रही थीं। इसलिए विभाग ने आवेदन की अंतिम तिथि में भी दो बार बदलाव किया था। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 6 सितंबर को लॉक कर दिया था। जारी शेड्यूल के अनुसार 11 सितंबर को विभाग ने पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी। विभाग ने बीकॉम, बीबीए सहित सभी वोकेशनल कोर्स की हाई और लो कटऑफ लिस्ट अपने पोर्टल पर अपलोड कर दी लेकिन बीए की कटऑफ लिस्ट नहीं की।

इस कारण विद्यार्थी कला संकाय की मेरिट सूची का इंतजार कर रहे थे। वहीं, पहली कटऑफ लिस्ट के अनुसार फीस जमा करने की अंतिम तारीख 15 सितंबर थी। इस कारण बच्चों में बेचैनी बढ़ती जा रही थी। उनके पास फीस जमा करने के लिए वक्त धीरे-धीरे कर कम हो रहा था। इसलिए फीस जमा कराने की तारिख भी बढ़ाकर 18 सितंबर की गई है।

14770 सीट पर 60333 विद्यार्थियों को दाखिले का इंतजार: सीबीएसई और हरियाणा बोर्ड ने 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी किए जाने के बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने 16 अगस्त से यूजी के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू की थी। जिले के 12 राजकीय, एडेड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेज की 14770 सीट पर 60333 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

नए सिरे से जारी होगा शेड्यूल
विभाग सूत्रों के अनुसार फाइनल मेरिट सूची नए सिरे से अपलोड की जाएगी। छात्र संगठन इनसो ने भी इसको लेकर आवाज उठाई थी। विभाग ने अब पहली लिस्ट के नाम आने वाले बच्चों को फीस जमा करने के लिए तीन दिन और दे दिए हैं। शेड्यूल के अनुसार दूसरी मेरिट सूची 17 सितंबर को जारी की जानी थी, लेकिन पहली मेरिट लिस्ट के बाद अब दूसरी मेरिट लिस्ट कब जारी होगी। इसको लेकर विद्यार्थियों में संशय बना हुआ है। विभाग भी अब शेड्यूल में बदलाव कर रहा है।

विद्यार्थियों को नहीं मिल सका स्पोर्ट्स का वेंटेज: विभागीय सूत्रों के अनुसार, बीए की कटऑफ के साथ विभिन्न कोर्सेस की कटऑफ लिस्ट में काफी गड़बड़ी थी। अधिकतर विद्यार्थियों को खेल कोटे के 5 नंबर का लाभ नहीं मिल सका था। इसके पीछे विभाग की ओर से खेल फेडरेशन की वैध सूची को पोर्टल पर अपलोड नहीं किया जाना प्रमुख कारण बताया जा रहा है। दस्तावेजों की वेरिफिकेशन करते वक्त टीम यह जांच भी नही कर पाई कि विद्यार्थियों को स्पोर्ट्स क्लब से अपलोड किया गया प्रमाण पत्र वैध है नहीं। इसलिए उन्होंने यह अंक अपडेट नहीं किए।

उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से शनिवार को जारी की गई पहली कट ऑफ को पोर्टल से हटा लिया है। नई सूची रविवार रात या सोमवार को जारी की जा सकती है। वहीं, फीस जमा करवाने की तारीख भी 15 सितंबर से बढ़ाकर 18 सितंबर कर दी गई है। आगामी शेड्यूल को लेकर विभाग के दिशा-निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है।- विवेक दांगी, नोडल अधिकारी, दाखिला कमेटी, जाट कॉलेज।

खबरें और भी हैं...