पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:छह महीने में सबसे ज्यादा पीजीआई में फ्रंटलाइन वर्कर ने झेला कोरोना का दंश, 633 हुए संक्रमित

रोहतक10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए 16 केस, एक स्टूडेंट और दो टीचर भी सक्रंमित, सक्रिय मरीज 415 हुए

कोरोना के संक्रमण से फ्रंटलाइन वर्कर भी अछूते नहीं रहे। अकेले पीजीआईएमएस में ही अब तक के छह महीने के दौरान 633 फ्रंटलाइन वर्कर कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 397 तो सिर्फ डॉक्टर ही शामिल हैं। ऐसे में अब दूसरी लहर के कारण फ्रंटलाइन वर्करों की भी चिंता बढ़ती जा रही है। लगातार आंकड़ों में इजाफा हो रहा है।

अभी अप्रैल के पहले 8 दिन में ही 18 डॉक्टर, 19 स्टाफ नर्स, 12 पैरामेडिकल स्टाफ, 7 स्वीपर एवं बियरर और दो मिनिस्ट्रियल स्टाफ के सदस्य संक्रमित हो चुके हैं। मात्र 8 दिन में 58 मरीज तो अकेले पीजीआईएमएस के स्टाफ सदस्य ही हैं। इसलिए फ्रंटलाइन वर्कर के लिए भी चुनौती बढ़ती जा रही है। गुरुवार को जिले में 16 नए केस सामने आए हैं।

अब जिले में सक्रिय केसों की संख्या भी 400 का आंकड़ा पार कर गई है। कुल सक्रिय केस 415 हो गए हैं। इनमें दो टीचर और एक स्टूडेंट के अलावा राजीव कॉलोनी से इंजीनियर, वसंत विहार और प्रीत विहार से गृहिणी शामिल हैं। इसके अलावा 1777 लोगाें ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई तो 47 लोगाें ने कोरोना की दूसरी डोज लगवाई है।

स्क्रीनिंग-टेस्टिंग पर फोकस

आम नागरिक के साथ-साथ स्कूलों में भी प्रत्येक छात्र की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग पर जोर दिया है। गुरुवार को मॉडल स्कूल और नारायण काॅम्प्लेक्स स्टेट बैंक ऑफ बड़ौदा में विशेष शिविर लगाए। मॉडल स्कूल में लगभग 300 छात्र-छात्राओं की जांच की गई है। जिले में 2082 के सैंपल लिए गए।

मास्क न पहनने वालाें के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोजाना 4 से 5 शिविर आयोजित करके सैंपल लिए जा रहे हैं। कोविड-19 उचित व्यवहार की अनुपालना अनिवार्य है। मास्क न पहनने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रत्येक सोमवार व मंगलवार को मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। पात्र लाभार्थी सरकारी या सरकार की ओर से अधिकृत निजी अस्पतालों में जाकर महामारी से बचाव का टीका लगवा सकते हैं।

उचित व्यवहार से महामारी पर लगेगी पर लगाम

जिला के प्रत्येक नागरिक को कोरोना के कहर को न बढ़ने देने का संकल्प लेना होगा। टीकाकरण और कोरोना के प्रति उचित व्यवहार से ही इस महामारी की दूसरी लहर पर अंकुश लगाया जा सकता है। इसमें सभी जिला वासियों का सहयोग जरूरी है।
- कैप्टन मनोज कुमार, डीसी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें