पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Guidelines Sought To Enforce Rules From Officers In Meeting, Team Will Be Aware ... Sweet Business In Confusion About New Rules Of FSSAI

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइडलाइन:मीटिंग में अफसरों से नियम लागू करने की मांगी गाइडलाइन, टीम करेगी जागरूक...एफएसएसएआई के नए नियमों को लेकर असमंजस में मिठाई कारोबारी

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मिठाई कारोबारियों के साथ मीटिंग करते अधिकारी।

एक अक्टूबर से लागू हो चुके एफएसएसएआई के नए नियमों को लेकर छोटे व बड़े स्वीट हाउस संचालक 19 दिन बाद भी असमंजस में हैं। कारोबारियों को जागरूक करने और उनकी दुविधा का समाधान करने के लिए सोमवार को फूड सेफ्टी विभाग के कार्यालय में अफसरों ने शहर के प्रतिष्ठित स्वीट हाउस संचालकों के साथ मीटिंग की। मीटिंग में सात मिठाई कारोबारी पहुंचे और उन्होंने पदनामित अधिकारी पृथ्वी सिंह और फूड सेफ्टी आफिसर डॉ. हर्ष कुमारी को नए नियमों को लागू करने के लिए आ रही दुविधाएं गिनाईं।

45 मिनट तक चली मीटिंग में कारोबारियों को गाइडलाइंस के बारे में अवगत कराते हुए पदनामित अधिकारी पृथ्वी सिंह ने बताया कि मिठाई की ट्रे पर एक्सपायरी डेट पेन या स्याही वाले पेन से न लिखी जाए। क्योंकि इससे स्याही मिठाइयों पर लगने से सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके लिए स्लिप चिपकाकर एक्सपायरी डेट बताई जा सकती है। पब्लिक को दिए जाने वाले मिठाई के डिब्बे पर भी एक्सपायरी डेट लिखना अनिवार्य रहेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी दुकानदार नियमों का उल्लंघन करते मिला तो उस पर दो लाख रुपए या इससे अधिक राशि का जुर्माना लगाया जा सकता है।

मिठाई बनाने की तारीख लिखने की अनिवार्यता खत्म की : कारोबारियों की मांग के बाद एफएसएसएआई की ओर से मिठाईयों के डिब्बे और ट्रे पर मिठाई निर्माण की अवधि लिखने की अनिवार्यता खत्म कर दी है। पदनामित अधिकारी पृथ्वी सिंह ने बताया कि नई गाइडलाइंस में अनिवार्यता खत्म किए जाने के बाद निश्चित तौर पर व्यापारियों को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि नई गाइडलाइन में स्पष्ट किया गया है कि कारोबारी जो मिठाइयां बिक्री कर रहे हैं, उनके उपयोग की तिथि स्पष्ट रूप से दर्शानी है।

मिठाई कारोबारियों को जागरूक करेंगे

सोमवार को शहर के प्रतिष्ठित मिठाई कारोबारियों के साथ मीटिंग कर उन्हें गाइडलाइंस से अवगत कराया गया है। कारोबारी कुछ संशय में थे, जिस पर उनकी ओर से पूछे गए सवालों का संतोषजनक जवाब देकर समाधान किया गया है।इसी माह में जिले के सभी मिठाई कारोबारी नियमों का पालन करना शुरू कर देंगे।
-पृथ्वी सिंह, पदनामित अधिकारी, फूड सेफ्टी विभाग, रोहतक।

कारोबारियों और अफसरों में ये हुए सवाल-जवाब

कारोबारी : नए नियमों को कैसे लागू किया जाए
अफसर : मिठाई की ट्रे व डिब्बे पर प्रिंटेड स्लिप लगाएं। स्याही से न लिखें।
कारोबारी : नए नियमों के तहत स्वीट हाउस संचालकों को क्या राहत मिलेगी
अफसर : यदि कोई ग्राहक निर्धारित समयावधि के बाद मिठाई खराब होने का दावा करता है तो ऐसे मामलों में मिठाई विक्रेताओं को राहत मिलेगी।
कारोबारी : काेरोना काल में काफी नुकसान हो चुका है, थोड़ी मोहलत दी जाए।
अफसर : एक अक्टूबर से नियम लागू हो चुके हैं। सभी मिठाई कारोबारी गाइडलाइंस का पालन करें।
कारोबारी : 50 से ज्यादा मिठाइयों की वैरायटी होती है,सभी पर एक्सपायरी डेट लिखना कैसे संभव होगा।
अफसर : सभी वैरायटी की मिठाईयों की ट्रे और डिब्बे पर प्रिंटेड स्लिप लगाएं, ज्यादा समय नहीं लगेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें