पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव पर ब्रेक:वैश्य शिक्षण संस्था चुनाव पर हाईकोर्ट ने एक महीने तक लगाई रोक

रोहतक16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक ही साल में वैश्य शिक्षण संस्था में तीसरी बार अटकी चुनाव प्रक्रिया, अब आरओ नियुक्ति की सुनवाई कर स्टेट रजिस्ट्रार करेंगे फैसला

वैश्य शिक्षण संस्था में आखिर एक बार फिर चुनाव प्रक्रिया पर रोक लग गई है। एक ही साल में यह तीसरी बार चुनाव प्रक्रिया पर रोक लगी है। इस बार पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर एक महीने तक चुनाव की प्रक्रिया को रोका गया है।

प्रधान पक्ष की ओर से हाईकोर्ट में सिविल रिट पिटीशन पर मामले की सुनवाई करने के बाद फैसला दिया गया है कि हरियाणा साेसायटी एक्ट की धारा 79 के तहत इस मामले में स्टेट रजिस्ट्रार ऑफ सोसायटी के पास याचिका लगाकर चुनौती दी जानी चाहिए थी। ऐसे में इस मामले में समाधान के लिए पहले स्टेट रजिस्ट्रार के पास अपील लगाई जाए। अब जिला रजिस्ट्रार की ओर से की गई आरओ नियुक्ति की सुनवाई स्टेट रजिस्ट्रार को करनी होगी। यानि जैसे ही प्रधान पक्ष की ओर से स्टेट रजिस्ट्रार के पास अपील डाली जाएगी, उसके एक महीने के अंतराल में इस अपील का निपटान करना होगा और तब तक के लिए यह प्रक्रिया भी रोक दी गई है। यानि चुनाव संबंधी कोई कार्य नहीं किया जा सकेगा। वैश्य संस्था में 25000 आजीवन सदस्य हैं और 105 कॉलेजियम बनाए गए हैं। चुनाव शेड्यूल के मुताबिक संस्था में 15 फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होनी है।

हाईकोर्ट ने केस खारिज कर दिया : आरओ
ये लोग चुनाव में अड़चन पैदा कर रहे हैं, बल्कि इन्हें चुनाव करवाने में सहयोग देना चाहिए और जीतकर संस्था में दोबारा आ जाएं और विकास कार्य करें। पहले चुनाव करवाने में अड़चन इन्होंने डाली और अब मैं प्रक्रिया आगे बढ़ा रहा हूं तो फिर अड़चन डाल रहे हैं।- डॉ. चंद्र गर्ग, आरओ, वैश्य शिक्षण संस्था।

एक महीने तक चुनाव प्रक्रिया पर रोक : प्रधान
संस्था में कुछ राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते मुट्ठीभर चाटुकारों को खुश करने के लिए आरओ की नियुक्ति की गई थी। इसपर हाईकोर्ट ने राज्य रजिस्ट्रार को मेरिट के आधार पर एक महीने के अंतराल में फैसला करने का आदेश दिया है। तब तक आरओ की शक्तियां रोक दी गई हैं और उन्हें चुनाव प्रक्रिया से दूर रहने का आदेश दिया है। - विकास गोयल, प्रधान, वैश्य शिक्षण संस्था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser