पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध पटाखा कारोबार पर एक्शन:बाबरा मोहल्ले के घर में मिला अवैध पटाखों का जखीरा, परचून की दुकान पर भी बिक रहे थे बम

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाबरा मोहल्ले में बरामद पटाखे ले जाते पीसीआर।
  • सीएम फ्लाइंग के छापे के 3 दिन बाद जाग गई पुलिस
  • आधा रास्ता ही तय : पुलिस अब भी अवैध कारोबार की सारी कड़ियां नहीं जोड़ पा रही, सप्लायर कौन नहीं जानते

त्याेहारी सीजन में राेक के बावजूद अवैध ताैर पर पटाखा बिक्री का नेटवर्क धड़ल्ले से काम कर रहा है। तीन दिन पहले सीएम फ्लाइंग ने छापेमारी कर शहर में कई जगह अवैध तौर पर बेचने के लिए इकट्ठे किए पटाखों की खेप पकड़ी थी। हालांकि उस समय संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस और खुफिया नेटवर्क को इस कारोबार के बारे में भनक तक नहीं थी। अब इसी किरकिरी से बचते हुए सक्रिय हुई पुलिस ने बुधवार को शहर में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। अवैध पटाखों के कारोबार के एक बड़े नेटवर्क का खुलासा हुआ है। कार्रवाई पुरानी सब्जी मंडी थाना पुलिस ने की है।

छापेमार कार्रवाई में बाबरा मोहल्ला में एक घर से पटाखों की बड़ी खेप बरामद हुई है। बरामद पटाखों की कीमत लाखों रुपए में आंकी जा रही है। पुलिस ने एक आरोपी बाबरा मोहल्ले के धीरज उर्फ विक्की को गिरफ्तार किया है। उसके घर से पुलिस को 42 बड़े बक्सों में पटाखों की खेप मिली है। पुलिस सूत्रों के अनुसार अधिकतर पटाखे प्रतिबंधित श्रेणी के हैं। वहीं सिटी थाना पुलिस ने भी बाबरा मोहल्ले के एक घर से दो प्लास्टिक के बैग व बड़े गत्तों के डिब्बों में रखी पटाखों की खेप पकड़ी है। इस मामले में बाबरा मोहल्ले के दिनेश की गिरफ्तारी हुई है। लेकिन पुलिस अभी तक धीरज और दूसरे आरोपी दिनेश से उन्हें पटाखे उपलब्ध कराने वालों के बारे में जानकारी नहीं जुटा पाई है।

खतरा इतना ही नहीं : अब भी शहर में धड़ल्ले से गली-मोहल्लों की दुकानों पर बिक रहे पटाखे

त्योहारी सीजन शुरू होते ही गली-मोहल्लों की दुकानों में भी पटाखे सरेआम बिक रहे हैं। पिछले कुछ दिनों की कार्रवाई में जो खेप पकड़ी गई हैं वो शहर में चल रहे अवैध पटाखों के नेटवर्क की छोटी से इकाई है। इस समय शहर के करीबन हर नुक्कड़ और गली मोहल्लों की दुकानों में नियमों को ताक पर रख पटाखे बिक रहे हैं। इन पटाखों में छोटे बम से लेकर बड़े बम तक शामिल हैं। ये इलाके भी ऐसे हैं कि पटाखों की अवैध ढंग से हो रही बिक्री के साथ बड़े हादसे का भय बना रहता है। हालांकि प्रशासन की ओर से दिवाली के नजदीक ही खुली जगहों पर पटाखों के स्टॉल लगाने की इजाजत दी जाती है, लेकिन थोड़ा ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में गली-मोहल्लों में भी दुकानदार खतरे को बढ़ा रहे हैं।

स्कूटी पर खेप लाते धरा, पूछताछ की तो घर में बड़ा जखीरा होने का राज खोला

पुरानी सब्जी मंडी थाना पुलिस के एसआई रामप्रसाद ने बताया कि वो बुधवार को अपनी टीम के साथ डेयरी मोहल्ला में कच्चा चमारियां रोड पर गश्त पर थे। इसी दौरान उन्हें अपने मुखबीर नेटवर्क से सूचना मिली कि एक व्यक्ति स्कूटी पर चार कट्टों में अवैध पटाखे लेकर बाबरा मोहल्ला की ओर जाएगा। सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने नाकाबंदी कर जांच शुरू कर दी। स्कूटी पर पटाखे लेकर आ रहे बाबरा मोहल्ला के धीरज उर्फ विक्की को पकड़ा। उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि उसके घर पर पटाखों का पूरा जखीरा है। इसके बाद पुलिस टीम ने आरोपी के घर पर छापेमारी करते हुए अवैध बड़ी खेप बरामद की। विक्की के पास पटाखों का कोई लाइसेंसी नहीं मिला।

किरकिरी के बाद पुलिस ने सक्रिय किया मुखबिरों का नेटवर्क

बुधवार को पुरानी सब्जी मंडी थाना पुलिस और सिटी थाना पुलिस ने अवैध पटाखों के नेटवर्क के दो मामले पकड़े हैं। दोनों मामलों में पुलिस को उनके मुखबीर नेटवर्क ने सुराग दिया था। लेकिन इस मुखबीर नेटवर्क को त्योहारी सीजन पर पुलिस ने काफी किरकिरी के बाद सक्रिय किया था। दरअसल दोनों मामलों के पकड़े जाने से दो दिन पहले सीएम फ्लाइंग की टीम ने शहर में बड़ी छापेमार कार्रवाई की थी। ये भी सामने आया कि संबंधित थाना क्षेत्र में धड़ल्ले से चल रहे इस कारोबार के बारे में पुलिस को इनपुट तक नहीं थे। इसके बाद पुलिस ने अपना मुखबीर तंत्र सक्रिया किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें