पीने के पानी की समस्या:अम्रुत योजना में लाइन बिछाने के बाद भी नहीं मिल रहा पानी

रोहतक9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वार्ड-6 के पार्षद से पेयजल समस्या के निस्तारण काे लेकर गुहार लगातीं फतेहपुरी व तेज काॅलाेनी की महिलाएं। - Dainik Bhaskar
वार्ड-6 के पार्षद से पेयजल समस्या के निस्तारण काे लेकर गुहार लगातीं फतेहपुरी व तेज काॅलाेनी की महिलाएं।
  • तेज व फतेहपुरी कॉलोनी में पार्षद से पेयजलापूर्ति बहाल की उठाई मांग

अम्रुत योजना प्रोजेक्ट में तेज कॉलोनी व फतेहपुरी कॉलोनी में एक किमी पाइप लाइन बिछाने के बाद भी काॅलाेनीवासियाें काे पीने का पानी नहीं मिल रहा है। इसकी वजह 6 इंच की मेन पाइप लाइन में किए अवैध कनेक्शन हैं। इनकी वजह से बन रहे लो प्रेशर से टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा है। परेशान लोगों ने शनिवार को एकत्रित होकर पहले आक्रोश व्यक्त किया। फिर वार्ड-6 के पार्षद सुरेश किराड़ से मिलकर अतिशीघ्र पेयजल व्यवस्था बहाल करने की मांग की।

इन दोनों कॉलोनी में करीब 35 वर्ष से पीने के पानी की समस्या चली आ रही थी। अम्रुत योजना प्रोजेक्ट के जरिए यहां पर पानी पहुंचाने का प्लान तैयार किया गया। इसके तहत 6 इंच की मेन पाइप लाइन बिछा दी गई। इसके बाद गलियों में कनेक्शन देने के लिए 4 इंच की अलग से पाइप लाइन बिछी। पब्लिक हेल्थ विभाग की ओर से बूस्टर से छोड़ी गई सप्लाई घरों तक पहुंचने लगी। लेकिन गत 4 दिन से अंतिम छोर पर बसे घरों में पानी आना बंद हो गया।

पता करने पर जानकारी हुई कि 6 इंच की पाइप लाइन में आधा दर्जन से ऊपर अवैध कनेक्शन कर लिए गए हैं। इस वजह से दिक्कत है। शनिवार सुबह साढ़े 10 बजे फतेहपुरी कॉलोनी व तेज कॉलोनी के जगदीश, दलजीत, जगबीर, विनोद, संगम, सुनील, पिंकी, रामकली, रजनी, सीमा, रेखा, शालू, मीनाक्षी, सुनीता, रीना व पूजा आदि तेज कॉलोनी स्थित श्मशान भूमि के पास एकत्रित हुए। उन्होंने पीने के पानी की उपलब्धता नहीं आक्रोश जताया। उन्होंने मेन पाइप लाइन में हुए अवैध कनेक्शन तत्काल कटवाकर दोनों कॉलोनियों में पीने के पानी आपूर्ति कराने की मांग की।

पूर्व मेयर के ससुर चहेतों का मेन लाइन से करवा रहे कनेक्शन

पूर्व मेयर रेणु डाबला के ससुर आजाद डाबला अपने चहेतों को मेन पाइप लाइन में पानी के कनेक्शन करवा रहे हैं। इसी वजह से 280 घरों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जबकि 35 वर्ष बाद किसी तरह पीने के पानी फतेहपुरी कॉलोनी व तेज कॉलोनी तक पानी पहुंचाया गया है। लोगों की शिकायत पर मौका देखा और पब्लिक हेल्थ विभाग के जेई अमित कुमार रोहिल्ला से बात की। उनके द्वारा भेजे जेई को मौका दिखते हुए अविलंब अवैध कनेक्शन मेन पाइप लाइन से काटने को कहा गया है। ताकि पेय जलापूर्ति बहाल हो सके।
सुरेश किराड़, पार्षद वार्ड-6

इन मोहल्लों व कॉलोनियों में भी चल रही पीने की दिक्कत

पुराने शहर में किला मोहल्ला, कायस्थान मोहल्ला, परधाना मोहल्ला के अलावा न्यू चिन्योट कॉलोनी ओर हिसार रोड की सैनिक कॉलोनी, सूर्य कॉलोनी आदि इलाकों में भी पीने के पानी की दिक्कत चल रही है। लो प्रेशर की वजह से ऊंचाई और अंतिम छोर वाले घरों में जरूरत भर का पानी नहीं मिल पाता है। जबकि पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों का दावा है कि नहरी पानी नियमित मिलने के बाद जलघरों से पानी की आपूर्ति भी दोनों टाइम समय से दी जा रही है। जहां दिक्कत की जानकारी मिलती है वहां पर पानी के टैंकर भेजे जाते हैं।

पार्षद के लोगों ने मेन लाइन में किए कनेक्शन

पानी की मेन लाइन में वर्तमान पार्षद सुरेश किराड़ के लोगों की ओर से ही कराए गए हैं। किसी भी अवैध कनेक्शन करवाने के पीछे मेरा कोई हस्तक्षेप नहीं है। समस्या की वजह खुद पार्षद हैं। इस कारण लोग को परेशानी हो रही है। उनको ही इस ओर ध्यान देकर इसका समाधान भी करवाना चाहिए।
आजाद डाबला, पूर्व मेयर के ससुर

निगम करवाए समाधान

फतेहपुरी कॉलोनी व तेज कॉलोनी में पीने के पानी से संबंधित मामला अम्रुत योजना से संबंधित है। पब्लिक हेल्थ विभाग की बजाए इस मामले का समाधान नगर निगम को करवाना है।
बीके जैन, एसडीओ पब्लिक हेल्थ विभाग

खबरें और भी हैं...