पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • In The Old Bus Stand Area, The Three Motors Of The Rainy Disposal Deteriorated For Two And A Half Months, Nehru Colony Disposal Is Not Being Used For 9 Years

माॅनसून अलर्ट:पुराना बस स्टैंड एरिया में बरसाती डिस्पोजल की तीनों मोटर ढाई माह से खराब, नेहरू कॉलोनी डिस्पोजल 9 साल से नहीं हो रहा इस्तेमाल

राेहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुराने बस स्टैंड स्थित डिस्पाेजल प्लांट में खराब मशीन - Dainik Bhaskar
पुराने बस स्टैंड स्थित डिस्पाेजल प्लांट में खराब मशीन
  • पुराने शहर व आउटर कॉलोनियों में सीवर की सफाई की नहीं, पब्लिक हेल्थ डिस्पोजल का मेंटेनेंस कराने में भी फिसड्‌डी

पुराने शहर सहित मुख्य मार्गों से लगती आउटर कॉलोनियों में सीवर की सफाई में ही नहीं, पब्लिक हेल्थ विभाग बरसाती डिस्पोजल का मेंटेनेंस कराने में फिसड्डी साबित हो रहा है। शहरवासियों को बारिश में होने वाले जलभराव से जूझते हुए इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। पुराना बसस्टैंड एरिया में बरसाती डिस्पोजल की ढाई माह से जली पड़ीं तीनों मोटरें इसकी बानगी भर हैं।

इतना ही नहीं नेहरू कॉलोनी स्थित डिस्पोजल करीब 9 साल से मॉनसून सीजन में भी इस्तेमाल नहीं हो रहा है। इसके चलते 11 मोहल्लों व कॉलोनियों में हल्की बारिश में भी कई घंटे तक जलभराव के हालात बन रहे हैं। इधर संबंधित अधिकारी जून के पहले सप्ताह से आज तक बरसाती पानी की निकासी का इंतजाम करने, देखने और आमजनों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होने का ढिंढोरा पीटते रहे हैं।

कई इलाकों में बरसाती पानी की निकासी नहीं
पुराना बसस्टैंड परिसर में बने डिस्पोजल से आसपास की लगती कॉलोनियों में जमा बरसाती पानी लिफ्ट कर ड्रेन में छोड़ा जाता है। लेकिन लगभग ढाई महीने से यहां पर लगी 100 एचपी की 2 और 50 एचपी की 1 मोटर खराब पड़ी है। यही कारण है कि गत 13 जून हो हुई बरसात में गढ़ी मोहल्ला, बाबरा मोहल्ला, डेयरी मोहल्ला, पुराना बसस्टैंड, कच्चा बेरी रोड आदि एरिया में हुए जलभराव की समय से निकासी नहीं हो पाई।

दावा:बरसाती पानी बहाव से ही निकल जाता है
गोकर्ण क्षेत्र से लगती नेहरू कॉलोनी, इंदिरा कॉलोनी, सैनी आनंदपुरा, रूप नगर और बाबरा मोहल्ला का कुछ इलाका हर साल बरसात के मौसम में जलभराव से त्रस्त रहता है। बरसाती पानी की निकासी के लिए यहां पर बना डिस्पोजल गत 9 वर्ष से पब्लिक हेल्थ विभाग द्वारा नहीं चलाया जाता है। जबकि बारिश में पानी जमा होने पर महज 15 से 20 मिनट में ही पानी लिफ्ट कर ड्रेन में छोड़ जा सकता है। अधिकारियों का तर्क है कि एकत्रित बरसाती पानी बहाव से ही निकल जाता है।

व्यापारी बोले- पब्लिक हेल्थ विभाग पानी निकासी का प्रबंध करवाए
कच्चा बेरी रोड मार्केट के प्रधान आशु चुंग, उपप्रधान राहुल उप्पल, बंटी भुटियानी, राजू आहूजा ने बताया कि पुराना बसस्टैंड व आसपास के इलाकों में बरसात के दौरान पानी भरता है। उसकी समय से निकासी नहीं हो पाती है। पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों से मांग है कि वे पानी निकासी का समुचित प्रबंध कराएं।
तीन नहीं सौ एचपी की 1 मोटर खराब
पुराना बसस्टैंड परिसर में बने बरसाती डिस्पोजल पर तीन मोटरें लगी हैं। इसमें 2 मोटर 100 एचपी व एक मोटर 50 एचपी की है। सौ एचपी की एक मोटर खराब है। मरम्मत के लिए वर्कशॉप में भेजा है। जल्दी ही उसको भी फिट करवा दिया जाएगा। शनिवार को इस बारे में जानकारी लूंगा।
- विनीत, एसडीओ पब्लिक हेल्थ विभाग

खबरें और भी हैं...