पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राेहतक:उमस में बढ़ी बिजली खपत, शहर में 3 दिन में 3 लाख ज्यादा यूनिट फूंकी

राेहतक17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मॉडल टाउन पावर हाउस से फाल्ट से चार घंटे बंद रही सप्लाई

तीन दिन से पड़ रही उमस भरी गर्मी ने जिले में बिजली खपत बढ़ा दी है। लाेग पसीना छुड़ाने वाली गर्मी से निजात पाने के लिए लगातार एसी, कूलर सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। परिणामत: जिले में तीन दिन में 3.14 यूनिट बिजली अधिक खर्च हुई और यह आंकड़ा 80 लाख यूनिट को पार करके 83.14 लाख यूनिट पर दर्ज किया गया है। बिजली खपत बढ़ने का सीधा असर ट्रांसफार्मरों और फीडरों पर देखने को मिला है।

बिजली निगम की मेंटेनेंस टीम के प्रभारी बताते हैं कि शहरी और ग्रामीण एरिया के फीडरों पर बिजली खपत का लोड बढ़ने से लो वोल्टेज, सिंगल कंप्लेन और अघोषित कट लगने के मैसेज उपभोक्ताओं ने बिजली निगम के शिकायत केंद्र में दिए। शहरी एरिया के फीडरों में फ्यूज उड़ने और कंडक्टर टूटने की भी समस्या बने रहने से बिजली कट लगते रहे।

शनिवार सुबह साढ़े सात बजे के करीब लोड अधिक पड़ने पर मॉडल टाउन पावर हाउस में तकनीकी खराबी आ गई। सुबह 11 बजे तक तक टीम ने मेंटेनेंस करने के बाद बिजली सप्लाई बहाल कराई। सुबह चार घंटे के अंतराल में दिल्ली रोड, मॉडल टाउन एरिया में बिजली सप्लाई बंद रही। शाम पांच बजे के बाद शीला बाईपास और चाणक्यपुरी में केबल में फाल्ट आने से इन इलाकों में बिजली कट की शिकायत बनी रही। बिजली निगम के शिकायत केंद्र में 24 घंटे के अंतराल में 270 से ज्यादा उपभोक्ताओं ने शिकायत दर्ज कराई।

तीन दिन में जिले में खर्च हो गई 206.95 लाख यूनिट बिजली
बिजली निगम में दर्ज आंकड़े बताते हैं कि जिले में नौ सितंबर को 67.50 लाख यूनिट, 10 सितंबर को 68.82 लाख यूनिट और 11 सितंबर को 70.63 लाख यूनिट बिजली खपत दर्ज की गई। शहरी क्षेत्र में नौ सितंबर को 27.55 लाख यूनिट, 10 सितंबर को 27.42 लाख यूनिट, 11 सितंबर को 28.17 लाख यूनिट बिजली खपत हुई। उमस भरी गर्मी में तीन दिन के अंतराल में लगातार बढ़ रहे बिजली खपत के ग्राफ से पता चलता है कि उपभोक्ताओं ने 11 सितंबर तक जिले 83.14 लाख यूनिट बिजली खर्च कर डाली है।

5 घंटे तक पांच एरिया के उपभोक्ता कट से परेशान रहे
बिजली निगम के सिटी सब डिवीजन नंबर दो के एसडीओ जितेंद्र कुमार ने शनिवार सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक यानी पांच घंटे के अंतराल में 11 केवी ओपीएच फीडर का मरम्मत कार्य करने का शेड्यूल जारी किया था। लेकिन शनिवार को सुबह से हुई तेज उमस से जवाहर नगर, प्रेम चौक, अशोका प्लाजा, डीएलएफ कालोनी, कोर्ट कॉम्प्लेक्स के उपभोक्ता पसीना बहाने को मजबूर रहे। डेढ़ से दो घंटे तक इन्वर्टर चलने के बाद उनकी बैटरी भी खत्म हो गई।

बिजली खपत बढ़ने के साथ निर्बाध सप्लाई देने का प्रयास रहा है
चार दिन से उमस भरी गर्मी हो रही है। जिले में बिजली खपत का आंकड़ा 80 लाख के पार पहुंच चुका है। ट्रांसफार्मर और फीडर का लगातार मेंटेनेंस कराते हुए निर्बाध बिजली सप्लाई देने का प्रयास जारी है। उपभोक्ताओं का बिजली कट की समस्या न झेलनी पड़े, इसके लिए मेंटेनेंस टीम लगातार अलर्ट है। -एसके बंसल, एसई, बिजली निगम, रोहतक।

आईडीसी एरिया में आज सात घंटे का कट

शहर के कई इलाकों में आज सात घंटे के करीब बिजली सप्लाई बाधित रहेगी। बिजली निगम के सिटी सब डिवीजन नंबर तीन के एसडीओ सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रविवार सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक आईडीसी नंबर दो फीडर पर कंडक्टर बदलने का काम किया जाएगा। सात घंटे के अंतराल में प्लॉट नंबर 28 से 33 वह प्लॉट नंबर 45 से 102 की तरफ बिजली सप्लाई बाधित रहेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें