• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Platform Ticket Rates From 30 To 10 Rupees, An Average Of 3200 People Take Platform Tickets Every Month At Rohtak Junction

Indian Railway की छूट:प्लेटफार्म टिकट के रेट 30 से किए 10 रुपए, रोहतक जंक्शन पर हर माह औसतन 3200 लोग लेते हैं प्लेटफार्म टिकट

रोहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रोहतक रेलवे स्टेशन (फाइल फोटो)। - Dainik Bhaskar
रोहतक रेलवे स्टेशन (फाइल फोटो)।

रेलवे विभाग द्वारा रेलगाड़ियों का परिचालन धीरे-धीरे शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही रेलवे प्लेटफार्म पर आने वाले लोगों की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। जिसके चलते रेलवे विभाग ने प्लेटफार्म टिकट के रेट कम कर दिए हैं। पहले जहां प्लेटफार्म टिकट लेने के लिए यात्रियों के परिजनों सहित आमजन को 30 रुपये देने पड़ते थे। अब प्लेटफार्म टिकट के लिए सिर्फ 10 रुपये ही देने होंगे। रेलवे ने तुरंत प्रभाव से व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

कोरोना संक्रमण के चलते बढ़ाए थे रेट

बढ़ते कोरोना संक्रमण और यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने लगभग छह माह पहले अप्रैल माह में प्लेटफार्म टिकट के दाम में बढ़ोत्तरी कर दी थी। हालांकि प्लेटफार्म टिकट के रेट बढ़ने से लोगों को काफी परेशानी हुई थी लेकिन विभागीय अधिकारियों का कहना था कि कोरोना संक्रमण के दौरान स्टेशन पर बेवजह घूमने वाले लोगों पर लगाम लगाने के मकसद से ही प्लेटफार्म टिकट के दाम बढ़ाए गए थे। अब रेलवे ने यात्रियों को राहत देते हुए प्लेटाफार्म टिकट के रेट कम करते हुए दस रुपये सुनिश्चित किए हैं।

हर माह औसतन 3200 लोग लेते हैं प्लेटफार्म टिकट
रोहतक स्टेशन मास्टर बीएस मीना का कहना है कि मौजूदा समय में रोहतक रेलवे जंक्शन से 40 से 45 ट्रेनों का परिचालन व ठहराव रेलवे द्वारा किया जा रहा है। इस कारण पहले के मुकाबले अब यात्रियों की संख्या भी काफी बढ़ गई है। अब रोजाना 3500 से 4000 यात्री स्टेशन पर आ रहे हैं। सीवीएस नारायण दत्त का कहना कि अगर प्लेटफार्म टिकट बिक्री की बात करें तो प्रतिमाह औसतन 3200 प्लेटफार्म टिकट काटी जाती है। अक्टूबर माह में 3500 प्लेटफार्म टिकट काटी गई थी। इस माह में तीन हजार से ज्यादा प्लेटफार्म टिकट काटी गई है।