पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना का बढ़ता खतरा:1089 के रैपिड टेस्ट में 3 व आरटी पीसीआर में 64 में मिला संक्रमण

रोहतक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो मरीजों की मौत, अब तक 127 जान गईं

पीजीआई की कोरोना सैंपल जांच लैब पर लोड बढ़ रहा है। एक दिन पहले चली स्पेशल सैंपलिंग ड्राइव के पूरे नतीजे आने में अभी 5 से 7 दिन लग सकते हैं। हालांकि रविवार को एसीएस के आदेश पर शनिवार को चलाई गई स्पेशल ड्राइव में सैंपलिंग टीम ने 1089 लोगों के रैपिड टेस्ट किए गए जिनमें महज तीन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं आरटी पीसीआर मशीन पर होने वाले टेस्ट रिपोर्ट में 64 नए लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। कोरोना मृतकों में सेक्टर चार निवासी 48 वर्षीय महिला और बड़ा बाजार निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं।

जिले में अब तक 127 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है और कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 10,630 पर पहुंच गया है। हालांकि इनमें 9702 मरीज संक्रमण से रिकवर हो चुके हैं। जिले में कोरोना संक्रमित 872 मरीज होम आइसोलेशन में और 65 मरीज पीजीआई में उपचाराधीन हैं। जिले में कोविड पॉजिटिविटी रेट 5.20 फीसदी और रिकवरी रेट 91.26 फीसदी दर्ज किया गया है। वहीं नवंबर माह कोरोना के लिहाज से पूरे पीरियड का सबसे खतरनाक माह साबित हुआ है। सबसे ज्यादा जान हमने इसी महीने में गंवाई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की रिसर्च बता रही है कि जिन लोगों ने जान गंवाई है उनमें से अधिकतर पहले से ही किसी न किसी असाध्य रोग से पीड़ित थे। अब रिकवरी दर बढ़ी है।

इन लोकेशन में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज
तेज कालोनी व एमडीयू कैंपस निवासी दो बुजुर्ग, सुभाष नगर निवासी युवा व्यापारी, हाउसिंग बाेर्ड निवासी व्यापारी, ग्रीन रोड निवासी दो बुजुर्ग कारोबारी, डीएलएफ कालोनी में एक बुजुर्ग महिला सहित परिवार के चार सदस्य, जगदीश कालोनी निवासी निजी चिकित्सक, सेक्टर एक निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति, नेहरू कालोनी निवासी कॉलेज की महिला लाइब्रेरियन, काहनौर निवासी पीजीआई कर्मी, सुंडाना गांव निवासी महिला टीचर, विशाल नगर निवासी व लखनऊ एयरपोर्ट पर कार्यरत अधिकारी, जनता कालोनी निवासी कारोबारी, महिलाएं, बुजुर्ग, स्टूडेँट्स, टीचर और प्राइवेट व सरकारी जॉब करने वाले कर्मचारियों को कोरोना संक्रमित पाया गया है।

स्पेशल ड्राइव के दौरान जिले में रिकॉर्ड सैंपलिंग, पर रिपोर्ट के लिए करना पड़ सकता है इंतजार

स्वास्थ्य विभाग के एसीएस के आदेश पर शनिवार को जिले में कोराेना सैंपलिंग के लिए चलाई गई स्पेशल ड्राइव में 12,642 लोगों के सैंपल जुटाए गए। इनमें 11,553 लोगों के सैंपल आरटी पीसीआर मशीन पर टेस्ट होंगे। ऐसे में पीजीआई की वायरोलॉजी लैब मैनेजमेंट पर कम समय में ज्यादा सैंपल टेस्ट कर कोरोना संक्रमितों का पता लगाने का लोड बढ़ गया है। लैब के एक रिसर्च एक्सपर्ट ने बताया कि लैब में इन दिनों 24 घंटे सैंपल परीक्षण का काम चल रहा है। 28 नवंबर को सुबह नौ बजे तक यानी 24 घंटे के अंतराल में 2616 सैंपल टेस्ट किए जा सके थे। इसी रफ्तार से यदि लैब में टेस्टिंग की जाती है तो शनिवार को सैंपल देने वाले 11,553 लोगों को रिपोर्ट पाने के लिए अगले पांच दिनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। पीजीआई प्रबंधन का दावा है कि लैब में आरटी पीसीआर मशीनों की संख्या एक से बढ़ाकर तीन कर दी गई है। टीम लगातार काम कर काेराेना के आरएनए का परीक्षण कर रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser