पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदर्शन:इनसो कार्यकर्ताओं ने कुलपति कार्यालय में घुस की नारेबाजी, सुरक्षाकर्मियों से हुई धक्कामुक्की

रोहतक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एमडीयू में कुलपति से बातचीत के दौरान मांगें बताते छात्र। - Dainik Bhaskar
एमडीयू में कुलपति से बातचीत के दौरान मांगें बताते छात्र।

छात्रों की मांगों को लेकर सोमवार को एमडीयू में सोमवार सुबह इनसो की विश्वविद्यालय ईकाई के नेताओं ने प्रदर्शन किया। छात्र नेताओं ने कुलपति कार्यालय में घुसने का प्रयास कर रोष व्यक्त किया। इस पर सुरक्षा कर्मियों ने प्रदर्शन कर रहे नेताओं और छात्राें को बाहर करने का प्रयास किया। यहां पर दोनों पक्षों में धक्कामुक्की हुई, लेकिन इनसो कार्यकर्ता जबरन कुलपति कार्यालय में घुस गए व नारेबाजी की।

इनसो की मांगों पर एमडीयू प्रशासन ने सहमति जताई। कार्यकर्ता जिद्द पर अड़ गए कि अधिकारी खुद छात्रों के बीच आकर आश्वासन दें। फिर डीन एकेडमिक प्रो. अजय राजन, परीक्षा नियंत्रक डॉ. बीएस सिंधु, कुलसचिव डॉ. गुलशन तनेजा, खेल निदेशक डॉ. डीएस ढुल इनसो कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचे व सभी मांगे पूरी करने को आश्वस्त किया।

प्रो. अजय राजन ने कहा कि छात्रों को परीक्षा के लिए दोनों विकल्प दिए जाएंगे व जिन विभागों व कोर्सों में सीटें खाली हैं उनकी तिथि बढ़ाने के लिए मीटिंग बुला ली गई है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. बीएस सिंधु ने कहा की जल्द ही छात्रों को मर्सी चांस दे दिया जाएगा व छात्रों की सुविधा अनुसार परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया गया है, दूर से आने वाले छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा की सुविधा दी जाएगी।

कुलसचिव ने कहा की कच्चे कर्मचारियों को जल्द ही वेतन दे दिया जाएगा व इसके अतिरिक्त हॉस्टल आदि समस्याओं का जल्द ही समाधान करेंगे। पुस्तकालय खोलने की मांग पर उन्होंने कहा कि जल्द ही मीटिंग बुलाकर कार्रवाई की जाएगी।

न्यू स्कीम की परीक्षाएं 3 मार्च से

एमडीयू की बीए-पास, वोकेशनल एवं आॅनर्स, बीकॉम-पास, वोकेशनल एवं ऑनर्स, बीएससी-पास व ऑनर्स, बीएससी- बायोटेक, स्पोर्ट्स साइंस, होम साइंस, बीपीई, बी-वोक सभी स्कीम की तीसरे व पांचवें सेमेस्टर, बीए एलएलबी आनर्स पंच वर्षीय-प्रथम, तीसरे, पांचवें, सातवें, नौंवे व दसवें सेमेस्टर, एलएलबी ऑनर्स तीन वर्षीय- प्रथम, तीसरे, पांचवें व छठे सेमेस्टर न्यू स्कीम की परीक्षाएं 3 मार्च से प्रारंभ होंगी। परीक्षा नियंत्रक डाॅ. बीएस सिंधु ने बताया कि डेटशीट विश्वविद्यालय वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

कोरोना जैसी वजह पर ही ऑनलाइन परीक्षा की छूट

एमडीयू के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने विवि समिति की अनुशंसा पर आगामी सेमेस्टर परीक्षा ऑफलाइन तथा ऑनलाइन विवरणात्मक माध्यम के जरिए आयोजित करने का निर्णय लिया है। एमडीयू प्रशासन ने स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन का विकल्प तो दिया है, लेकिन सिर्फ उन स्टूडेंट्स के लिए जो या तो कोरोना संक्रमित हैं या उनके परिवार का सदस्य संक्रमित हैं। या वे फिर कंटेनमेंट जोन, विदेश, दूसरे राज्य, गंभीर बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती हैं या किसी अन्य वाजिब कारण के चलते परीक्षा ऑनलाइन देना चाहते हैं।

इस संबंध में चिकित्सीय प्रमाणपत्र तथा अन्य संबंधित दस्तावेज संबंधित विभागाध्यक्ष/निदेशक/काॅलेज प्राचार्य के पास जमा कराने होंगे। परीक्षा नियंत्रक डाॅ. सिंधु ने कहा कि विश्वविद्यालय ने विस्तृत स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी कर दी है। एसओपी विश्वविद्यालय वेबसाइट पर उपलब्ध है, यह जानकारी डाॅ. सिंधु ने दी।

एबीवीपी ने मर्सी चांस की मांग काे लेकर जुलूस निकाल किया प्रदर्शन

एबीवीपी ने एमडीयू में परीक्षा पैटर्न में बदलाव, ऑनलाइन परीक्षा कराने, मर्सी चांस देने की मांग को लेकर जुलूस निकाल प्रदर्शन किया। प्रदेश सह-मंत्री एमडीयू अध्यक्ष सन्‍नी नारा ने बताया कि विद्यार्थी पिछले 15 दिन से विवि में छात्र हित के लिए संघर्ष कर रहा है।

उन्हाेंने डिप्लोमा कोर्स में सीटों की वृद्धि करने की मांग रखी। महानगर मंत्री प्रकाश मायना, विवि मंत्री सुधीर घणघस, अतुल भारद्वाज, मनीष कुमार, रमन शर्मा, मोहित यादव, शेखर, हरिओम तिवारी, मीनू धनखड़, मीनू सिंघल, ममता, मोनू, ऋषभ अहलावत, रोबिन, विपिन मलिक, हारून, गौरव राजपूत, दिनेश कांगड़ा, विनीत, अजय दादरी, पूजा, खुशबू मौजूद रहे।

विद्यार्थियों ने कुलपति का पुतला फूंक जताया आक्राेश

एमडीयू के गेट नंबर दो पर बेमियादी धरने के पांचवें दिन साेमवार काे विद्यार्थियों ने सुबह 11 बजे एमडीयू के गेट नंबर दो पर कुलपति का पुतला फूंक। छात्र नेता दीपक धनखड़ ने कहा कि एमडीयू प्रशासन की ओर से ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर रविवार को जो गाइडलाइन जारी की है विद्यार्थी उनसे सहमत नहीं है। आईसी कॉलेज छात्रसंघ अध्यक्ष दिव्या गुलिया, नेकी राम कॉलेज पूर्व अध्यक्ष सुमित सिंघल, प्रदीप मोटा, सीटू सुनारिया, अर्पित अहलावत, अमन, अजय, पंकज अहलावत, प्रदीप, अनिल, परवीन मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें