रोहतक में आज जन्माष्टमी महोत्सव:मंदिर सजे; आकर्षण का केंद्र बनीं स्वचालित झांकियां; ट्रैफिक पुलिस रूट प्लान जारी

रोहतक3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दुर्गा भवन मंदिर में सजाई की झांकी - Dainik Bhaskar
दुर्गा भवन मंदिर में सजाई की झांकी

हरियाणा के रोहतक जिले में आज शुक्रवार को जन्माष्टमी उत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा, जिसकी रौनक मंदिरों व बाजारों में दिखाई दे रही है। मंदिरों को विशेष रूप से सजाया जा चुका है। भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव पर मंदिरों में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। वहीं भगवान श्री कृष्ण के जीवन पर आधारित झांकियां भी लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रही हैं।

रोहतक में लड्‌डू गोपाल के सामने शीश नवाता बाल कृष्ण।
रोहतक में लड्‌डू गोपाल के सामने शीश नवाता बाल कृष्ण।
जन्माष्टमी पर सजाया गया मंदिर
जन्माष्टमी पर सजाया गया मंदिर

बता दें कि दो साल तक कोरोना महामारी के कारण जन्माष्टमी के त्योहार की धूम फीकी पड़ी रही थी। इस बार धूमधाम से जन्माष्टमी मनाने की तैयारी चल रही है। वहीं इस बार काफी लोगों की भीड़ जन्माष्टमी उत्सव में शामिल होने की उम्मीद है। इसके लिए मंदिरों को सजाया जा रहा है, जहां पर भगवान श्री कृष्ण की स्वचालित झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी।

दुर्गा भवन मंदिर में सजाई गई झांकी
दुर्गा भवन मंदिर में सजाई गई झांकी

रोहतक के दुर्गा भवन मंदिर के पुजारी आचार्य मनोज मिश्र ने बताया कि कृष्ण जन्माष्टमी पर जो भक्त व्रत रखते हैं, वे स्नान-ध्यान करके पूजा अर्चना करेंगे। दिनभर व्रत रखकर रात को 12 बजे भगवान को पंचामृत से स्नान करवाकर सुंदर वस्त्र व आभूषण पहनाकर भोग लगाएंगे। भोग लगाने के बाद उसकी पंचामृत से व्रत खोला जाएगा।

सजाई गई झांकी
सजाई गई झांकी

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

वहीं पुलिस अधीक्षक उदय सिंह मीना ने बताया कि जन्माष्टमी के त्योहार पर मंदिरों, बाजार आदि अन्य जगहों पर भीड़ होती है। जन्माष्टमी को देखते हुए किसी को जाम की स्थिति का सामना न करना पडे़, इसके लिए शाम 6 बजे से जन्माष्टमी के आयोजन के समापन तक रोहतक शहर के अंदर झज्जर रोड मोड़ से भिवानी बस स्टैण्ड, दुर्गा भवन मंदिर व कच्चा बेरी रोड़ तक के सड़क मार्ग का प्रयोग करने से बचें।

ट्रैफिक एडवाइजरी का मैप
ट्रैफिक एडवाइजरी का मैप

यह रास्ता अपनाएं

1. अम्बेडकर चौक की तरफ भिवानी चुंगी की तरफ जाने वाले वाहन चालक एलिवेटेड रोड होते हुए अपने गंतव्य तक जाए। 2. अम्बेडकर चौक की तरफ से रेलवे स्टेशन की तरफ जाने वाले वाहन झज्जर रोड होते हुए अपने गंतव्य तक जाए। 3. माता दरवाजा की तरफ जाने वाले वाहन अम्बेडकर चौक से गोहाना अड्डा होते हुए माता दरवाजा की तरफ जाए। 4. हिसार बाई पास की तरफ से आने वाले वाहन एलिवेटेड रोड का प्रयोग करे। 5. कच्चा बेरी रोड की तरफ जाने वाले वाहन चालक अम्बेडकर चौक से एलिवेटेड रोड होते हुए अपने गंतव्य तक जाए। 6. भिवानी चुंगी की तरफ से आने वाले वाहन चालक भी एलिवेटेड रोड का प्रयोग करें।