पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बैठक:अष्टमी युक्ता नवमी तिथि में 12 को मनाई जाएगी जन्माष्टमी

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राेहतक. गाेकर्ण डेरे में जन्माष्टमी काे लेकर महामंण्डलेश्वर बाबा कपिल पुरी महाराज के साथ बैठक करते शहर के विभिन्न मंदिराें के पुजारी।
  • गाेकर्ण तीर्थ परिसर में हुई धर्म संसद, विद्वान संत, महंत और पुजारियों में बनी सहमति

जन्माष्टमी पर्व को लेकर भक्त भ्रमित न हों, इसीलिए सोमवार को धर्म संसद गोकर्ण तीर्थ परिसर में बुलाई गई। अध्यक्षता महामंडलेश्वर कपिलपुरी ने की। इस अवसर उपस्थित विद्वान संत- महंतों की ओर से 12 अगस्त को ही जन्माष्टमी पर्व मनाने पर सहमति बनी।

स्वामी कपिल पुरी ने बताया कि अनादि काल से अष्टमी युक्ता नवमी में ही जन्माष्टमी पर्व मान्य होता है। आचार्य मनोज मिश्रा, पुजारी कमल, पुजारी विष्णु प्रसाद शर्मा, ज्योतिषाचार्य खुशीराम आदि ने एकमत से कहा कि वृंदावन और द्वारिका में भी 12 अगस्त को ही जन्माष्टमी पर्व मनाया जा रहा है। यही शास्त्र सम्मत है। ऐसे में भक्त गृहस्थ भी 12 अगस्त को ही जन्माष्टमी उत्सव मनाएं।

2019 व 20 में भी यहीं सिद्धांत लागू हुआ था
2019 में भी यही सिद्धांत लागू हुआ था और 24 अगस्त 2019 को सूर्योदय कालीन अष्टमी नवमी युक्ता में ही जन्माष्टमी पर्व मना। वर्ष 2018 में भी यही सिद्धांत लागू हुआ। 3 सितंबर को 2018 को सूर्योदय कालीन अष्टमी नवमी युक्त में ही जन्माष्टमी पर्व मनाया गया। पं. हेमंत शर्मा, अनुराग शास्त्री, अरुण मिश्रा, दीपक शर्मा, कमल नयन मिश्रा, ऋषि रामशर्मा, रवि मिश्रा, दीपक शास्त्री, घनश्याम शास्त्री, काकू शर्मा, सन्नी शर्मा, परशुराम पांडेय आदि मौजूद रहे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें