समस्या का समाधान करवाने की मांग:चुलियाना गांव में बरसात से जोहड़ ओवरफ्लो, रिहायशी क्षेत्रों में घुसा पानी; मुख्य रास्ते भी बंद

राेहतक3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चुलियाना गांव में तलाब ओवरफ्लो होने से गलियाें में भरा पानी। - Dainik Bhaskar
चुलियाना गांव में तलाब ओवरफ्लो होने से गलियाें में भरा पानी।
  • पानी ओवरफ्लो होकर अब गांव के अंदर रिहायशी क्षेत्र में घुसने लगा

चुलियाना दूहन गांव में पिछले कई वर्षों से ग्रामीणों को जलभराव की समस्या के कारण परेशान हाेना पड़ पड़ रहा है। ग्रामीणों की ओर से इस बारे में कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से इस समस्या का समाधान करवाने की मांग उठाई गई। परंतु अब तक कोई ठोस व्यवस्था नहीं बन पाई है। गांव के पेनसर व डाभ जोहड़ जोकि मुख्य रास्तों से सटे हुए हैं।

बारिश के पानी से इस समय ओवरफ्लो हो चुके हैं। पानी ओवरफ्लो होकर अब गांव के अंदर रिहायशी क्षेत्र में घुसने लगा है। कई सप्ताह से मुख्य रास्तों से आवाजाही भी बंद हो गई है। लोग ईंटें या पत्थर लगाकर रास्ता पार करने काे मजबूर है। इससे बच्चों और बुजुर्गों को गिरने के कारण चोट भी लग जाती है।

पानी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं

ग्रामीण नवीन बताते हैं कि पेनसर व डाभ जोहड़ में गांव का बरसाती पानी इकट्ठा होता है। परंतु यहां से पानी निकासी करने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसके कारण पानी मुख्य गली में जमा हुआ है। गांव से अंदर बाहर आते-जाते समय पानी से होकर गुजरना पड़ता है।

पानी गलियों में सड़ रहा

गांव के शमशेर नंबरदार बताते हैं कि गांव में जलभराव के कारण अब पानी गलियों में सड़ने लगा है। इसमें मच्छर पनप रहे हैं और बीमारी फैलने का डर बना है। प्रशासन व पंचायत को जल्द से जल्द समस्या का समाधान करना चाहिए। कई बार इस बारे में आवाज उठा चुके हैं।

निकासी के लिए दो मोटर पर्याप्त नहीं

पिछले कई वर्षों से यह समस्या चल रही है। इसके समाधान के लिए कई बार प्रशासन से गुहार लगा चुके हैं। परंतु कोई ठोस प्रबंध नहीं हुआ है। गांव के साथ-साथ खेतों में भी जलभराव है। इसे निकालने के लिए दो बिजली की मोटर लगी हुई हैं, जोकि तुरंत समाधान के लिए पर्याप्त नहीं है।
- कविता देवी, निवर्तमान सरपंच, चुलियाना।

खबरें और भी हैं...