पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रामलीला मंचन:महाराजा दशरथ से कैकई ने मांगे दोनों वचन, भरत लौटे अयोध्या

रोहतक4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विद्यार्थी श्री राम के वनवास की तैयारी का दृश्य दिखाते हुए।

कोरोना संक्रमण के कारण शहर की सभी रामलीला समितियों ने इस बार रामलीला मंचन स्थगित कर दिया है। ऐसे में कहीं रामलीला स्थल पर रामायण का पाठ चल रहा है तो कहीं मंच का रोज शाम को पूजन हो रहा है। वहीं, विद्याश्री इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों ने रामलीला मंचन के तीसरे दिन अपने अभिनय में रघुकुल रीत सदा चली आई, प्राण जाए पर वचन न जाई की कहावत को बहुत अच्छे से निभाया।

इसमें कैकई का सिद्धी ने, मंतरा का रोल अन्नया, राम का अर्नव, सीता का आराध्या, लक्ष्मण का अर्व, कौशल्या का रिद्धी, दशरथ का तन्मय ने निभाया। श्री सनातन धर्म पंजाबी रामलीला क्लब ने अंतिम नवरात्र पर 24 अक्टूबर को रावण वध का मंचन करने का फैसला लिया है। इसके लिए प्रशासन से अनुमति लेंगे। हालांकि, पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर से क्लब के पदाधिकारियों ने बात की है और मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है।

अंतिम नवरात्र पर रावण वध का मंचन करने के लिए प्रशासन से लेंगे अनुमति
सनातन धर्म पंजाबी रामलीला के प्रधान मदन गुलाटी ने कहा कि जिस तरह प्रथम नवरात्र पर रामलला का जन्म मनाकर मंच का शुभारंभ किया था। उसी तरह से दशहरा पर्व की पूर्व संध्या पर रावण वध का मंचन करना चाहते हैं। वह इस मंचन को लघु रूप ही देंगे। रामलीला स्थल पर करीब 1000 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था है।

अगर प्रशासन उन्हें 100 से 150 दर्शकों को बिठाने की अनुमति दे देता है तो सोशल डिस्टेंसिंग के तहत यह व्यवस्था आसानी से हो जाएगी। इजाजत मिल जाती है तो प्रशसन की ओर से जारी गाइडलाइन का अच्छे से पालन किया जाएगा। बाकी दर्शकों के लिए इस मंचन को ऑनलाइन किया जाएगा। प्रशासन से अनुमति लेंगे। दशहरा मेला के लिए 30 फुट में रावण का पुतला तैयार करने का ऑर्डर दे दिया है, लेकिन अब की बार साथ में मेघनाद व कुंभकर्ण के पुतले का दहन नहीं होगा। रविवार शाम को भी मंच और बजरंग बली के स्वरूपों की पूजा की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें