• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Kit Distribution To Patients In Isolation Is Just A Sham; 204 Found Infected On Makar Sankranti, Kit 42 Distributed

अव्यवस्था का आलम:आइसोलेशन में मरीजों को किट वितरण महज दिखावा; मकर संक्रांति पर संक्रमित मिले 204, किट 42 बंटी

रोहतक11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड मरीजों को सुविधा देकर जल्द ठीक करने की बजाए उनके हाल पर छोड़ा जा रहा है।(फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
कोविड मरीजों को सुविधा देकर जल्द ठीक करने की बजाए उनके हाल पर छोड़ा जा रहा है।(फाइल फोटो)

कोविड मरीजों को सुविधा देकर जल्द ठीक करने की बजाए उनके हाल पर छोड़ा जा रहा है। मरीजों को महज दवाइयां दी जा रही हैं। जबकि कोरोना संक्रमित के लिए बेहद जरूरी मानी जाने वाले किट कुछ गिनती के ही मरीजों को दी जा रही हैं। शुक्रवार को जिले में 204 मरीज कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही मरीजों को दवा और किट वितरण करने वाली टीमों के पास संक्रमितों का मैसेज भी पहुंच गया। फिर भी शाम पांच बजे तक केवल 42 मरीजों को ही किट का वितरण किया गया।

सवाल यह है कि अगर किट वितरण में एक या दो दिन की देरी भी होती है, तब भी इतना कम वितरण नहीं हो सकता। क्योंकि पिछले पांच दिनों में संक्रमित मिलने का आंकड़ा सौ से ज्यादा है। यह बात भी है कि संक्रमितों को किट वितरण के लिए जिले में 30 टीमें लगाई हुई हैं। इनमें से 22 टीमें शहरी क्षेत्र का जिम्मा रखती हैं और 8 टीमों पर देहात क्षेत्र की जिम्मेवारी है। देहात या शहर में मरीज कम या ज्यादा होने पर टीमें जरूरत के हिसाब से बढ़ाई या घटाई भी जा सकती हैं।

मरीजों को किट देने का है आदेश: विभाग और सरकार की तरफ से सभी मरीजों को किट में शामिल सभी सुविधाएं देने का आदेश दिया हुआ है। फिर भी किट देने में लापरवाही बरती जा रही है।

कोरोना मरीज के लिए बेहद जरूरी: कोरोना मरीज के लिए ऑक्सीमीटर, स्टीमर दोनों बेहद उपयोगी हैं। क्योंकि उसके पास कोई डॉक्टर नहीं होता। उसे खुद ही पल्स मापने के अलावा नियमित भाप लेना आवश्यक है।

किट में यह चीजें होती हैं शामिल: मरीजों को मिलने वाली किट में मुख्य रूप से ऑक्सीमीटर, स्टीमर के अलावा दस दिनों की अवधि की दवाइयां शामिल होती हैं। इनमें आयुर्वेदिक और एलोपैथिक टेबलेट आदि है।

कोरोना संक्रमितों को किटों का वितरण करने वाली सभी टीमों की मीटिंग ली गई है। होम आइसोलेशन में जाने वाले सभी मरीजों को ये किट दी जाएगी। सभी का विशेष ध्यान है। - जेएस पुनिया, सीएमओ।

खबरें और भी हैं...