पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुरक्षित सफर:लाॅकडाउन में सड़क पर सुरक्षित रहीं जिंदगी, इस साल 3 हजार जान कम गंवाई

रोहतक13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन और पुलिस के ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता अभियान का एक सुखद अहसास ये भी...
  • रोहतक रेंज में वर्ष 2019 में 1579 तो 2020 में 1282 सड़क दुर्घटनाओं के मामले हुए दर्ज

रोहतक रेंज में 2019 की तुलना में 2020 में अब तक सड़क दुर्घटनाओं के ग्राफ में काफी कमी आई है। लॉकडाउन के तीन चरण में सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े बिल्कुल न के बराबर रहे हैं। पुलिस की रोहतक रेंज के आंकड़ों की बात करें तो वर्ष 2019 में जनवरी से सितंबर माह के प्रथम सप्ताह की अवधि के दौरान कुल 1579 सड़क दुर्घटनाएं हुईं। इसमें 733 दुर्घटनाओं में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं में 846 लोग मामूली रूप से घायल भी हुए। वहीं इसी अवधि में मौजूदा वर्ष 2020 में इस ग्राफ में गिरावट दर्ज की गई है। इस साल जनवरी से सितंबर माह के प्रथम सप्ताह तक कुल 1282 सड़क दुर्घटनाओं के मामले दर्ज हुए हैं। जिनमें 577 दुर्घटना के मामलों में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी व 705 मामलों में लोग मामूली रूप से घायल हुए हैं।

कोरोना काल में तीन महीने वाहनों के पहिये नहीं घूमे ये ही सबसे बड़ी वजह : एडीजीपी

रोहतक रेंज के एडीजीपी संदीप खिरवार ने बताया कि इस साल कोरोना संक्रमण के कारण वाहनों के पहिये करीब तीन माह के लिए थम गए थे। सड़क पर सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े वाहनों को ही संचालित करने की इजाजत दी गई थी। इस वजह से भी सड़क दुर्घटनाओं व इससे होने वाली जान व माल की हानि के आंकड़ों में कमी आई है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना व इससे होने वाली जान माल की हानि को रोकने के लिए रेंज पुलिस की विभिन्न टीमें लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करने के प्रति जागरूक करने के कार्य में जुटी है। लोगों को ट्रैफिक नियमों के बारे में लगातार जागरूक किया जा रहा है।

पुलिस का दावा : लॉकडाउन में मुस्तैदी से भी कम हुए हादसे

रोहतक रेंज में इस वर्ष पुलिस की लगातार सड़कों पर मौजूदगी के कारण सड़क दुर्घटनाओं में कमी दर्ज की गई है। लॉकडाउन व पुलिस की सड़कों पर लगातार मौजूदगी रहने के कारण अधिकतर लोग आवश्यक होने के घरों से बाहर निकले। इस कारण इस साल के प्रथम आठ माह में सड़क दुर्घटनाओं व उनसे होने वाली मौतों में कमी दर्ज की गई है।

सड़क हादसों में कमी लाने के लिए रोहतक रेंज के अंतर्गत रोहतक, झज्जर, सोनीपत, चरखी दादरी और भिवानी की पुलिस भी लगातार सक्रिय रही। रोहतक रेंज पुलिस की विभिन्न टीमें सड़क दुर्घटना में कमी लाने के उद्देश्य से लोगों को यातायात नियमों की पालना के प्रति जागरूक करने के लिए लगातार प्रयासरत रहीं। ज्यादातर वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों का पालन करने व सड़कों पर पुलिस की मौजूदगी के कारण दुर्घटनाओं में काफी कमी दर्ज की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें