पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हरियाणा के 3 विवि फार्मेसी विभाग देश के टॉप-100 में:ओवरऑल रैंकिंग में GJU हिसार राज्य में 1 नंबर पर, रिसर्च में MDU रोहतक का कोई मुकाबला नहीं

रोहतक10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम कर रहे फार्मेसी कॉलेजों की सूची जारी की है। इसके मुताबिक हरियाणा की 3 यूनिवर्सिटीज के फार्मेसी विभाग देश के 100 चुनिंदा फार्मेसी कॉलेजों में शामिल हुए हैं। इसके बाद हिसार स्थित गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय का फार्मेसी विभाग राज्य में जहां सबसे बेहतरीन फार्मेसी कॉलेज बन गया है, वहीं नेशनल में ओवरऑल रैंकिंग में यह प्रदेश के बाकी दो संस्थानों से ऊपर है। इसके अलावा महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक और महर्षि मार्कंडेय यूनिवर्सिटी मुलाना के नाम इस सूची में शामिल हैं। पिछले साल के मुकाबले हिसार और रोहतक की रैंकिंग सुधरी है, वहीं अंबाला की यूनिवर्सिटी इस बार थोड़ी पिछड़ती नजर आई। दूसरी ओर महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक का फार्मेसी विभाग नेशनल और स्टेट की ओवरऑल रैंकिग में भले ही GJU के बाद आता है, लेकिन रिसर्च में इसका कोई मुकाबल नहीं है।

पिछले 4 साल से रिसर्च में बढ़ रहा MDU के फार्मेसी विभाग का स्कोर
महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय का फार्मेसी विभाग में रिसर्च में लगातार बेहतर रहा है। पिछले चार साल में रिसर्च में स्कोर लगातार बढ़ रहा है। 2018 में रिसर्च में MDU के विभाग को 23.92 स्कोर मिला था। 2019 में 33.30, 2020 में 35.82 रहा, वहीं इस बार यह 38.87 हो गया है। GJU हिसार का इस वर्ष रिसर्च में 31.40 स्कोर है। इसी तरह आउटरीच में MDU का 49.00 व GJU का 45.96 स्कोर रहा।

महर्षि दयानंद विश्विद्यालय रोहतक का प्रवेशद्वार। -फाइल फोटो
महर्षि दयानंद विश्विद्यालय रोहतक का प्रवेशद्वार। -फाइल फोटो

टीचिंग लर्निंग एंड रिसोर्स में GJU, ग्रेजुएशन आउटकम्स में MDU आगे
टीचिंग लर्निंग एंड रिसोर्स में GJU का बेहतर प्रदर्शन है। GJU का स्कोर 71.14 तथा MDU का स्कोर 59.64 है। ग्रेजुएशन आउटकम्स में MDU आगे है। MDU का स्कोर 56.72 और GJU का 56.51 है। छवि के मामले में GJU 46.25 स्कोर के साथ MDU के 44.04 स्कोर से आगे है। MDU के फार्मेसी विभाग का कुल स्कोर 50.19, GJU का कुल स्कोर 51.28 और महर्षि मारकंडेश्वर के फार्मेसी विभाग का कुल स्कोर 49.81 है।

अगली बार हम टॉप टेन में होंगे शामिलः VC राजबीर सिंह
MDU रोहतक के वाइस चांसलर प्रो. राजबीर सिंह ने कहा कि विभाग का प्रदर्शन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के दो संस्थान गुवाहाटी और रायबरेली से भी रिसर्च में आगे रहा है। इसका पूरा श्रेय विभाग के प्राध्यापकों व अन्य कर्मियों को जाता है। जिन कैटेगरी में हम इस बार कम रहे हैं, उनमें बेहतर करने का प्रयास किया जाएगा। उम्मीद है कि अगली बार हम टाप टेन में शामिल होंगे। इसी पॉजिटिविटी के साथ हम हमेशा कार्यरत रहेंगे।

खबरें और भी हैं...