पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कर्मचारी-मजदूरों ने डीसी ऑफिस घेरा:सीटू और सर्व कर्मचारी संघ के आह्वान पर मजदूर व कर्मचारियों का बड़ा प्रदर्शन

रोहतक14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भाजपा की केंद्र सरकार की ओर से धक्काशाही से पारित करवाए गए चार लेबर कोड, तीन कृषि कानून, बिजली संशोधन बिल (2020) के खिलाफ सीटू और सर्व कर्मचारी संघ के आह्वान पर मजदूरों और कर्मचारियों ने डीसी कार्यालय की घेराबंदी की।

आगामी आंदोलन की घोषणा करते हुए सीटू नेताओं ने ऐलान किया कि फरवरी माह में प्रदेश के मंत्रियों के कार्यालयों का घेराव किया जाएगा और आगामी 7 फरवरी को कृषि मंत्री जेपी दलाल के कार्यालय पर 5 जिलों के मजदूर सीटू की अगवाई में घेराव करेंगे।

डीसी कार्यालय की घेराबंदी से पहले सभी मजदूर कर्मचारी स्थानीय मानसरोवर पार्क में एकत्रित हुए। विरोध कार्रवाई की अध्यक्षता सीटू जिला प्रधान कमलेश लाहली, सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान कर्मवीर सिवाच और रिटायर्ड कर्मचारी संघ के जिला प्रधान रमेश सैनी ने संयुक्त रूप से की। कार्यवाही का संचालन कर्मचारी नेता जयकुमार दहिया, मजदूर नेता प्रकाशचंद्र और धर्मबीर हुड्डा ने संयुक्त रूप से किया।

किसानों को दी श्रद्धांजलि
डीसी कार्यालय के घेराव के दाैरान सर्व कर्मचारी संघ की उप-महासचिव प्रांतीय उप-महासचिव सविता सीटू के प्रदेश सचिव वीरेंद्र मलिक और भवन निर्माण कामगार यूनियन के प्रदेश सचिव कामरेड विनोद ने कहा कि मोदी सरकार ने देश में विरोध प्रदर्शनों पर प्रतिबंध का लाभ उठाते हुए संसद में तीन लेबर कोड कानूनों को पारित कराया, जबकि चौथे को पिछले साल पहले से ही पारित करा लिया गया था।

इन कानूनों के तहत सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रतिबंधित हैं और ईएसआई और ईपीएफ में मालिकों का योगदान कम हो गया है, जिससे ये निकाय पैसे की कमी से जूझ रहे है। पहली बार कॉरपोरेट कंपनियों के उत्पादों के बहिष्कार का साहस और सार्वजनिक क्षेत्र को मजबूत करने का संकल्प आम जनता ने दिखाया है।

उन्होंने कहा कि 48 दिन से चल रहे किसान आंदोलन में जान गवां चुके किसानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि यह बात स्पष्ट हो जानी चाहिए कि भारत सरकार कृषि क्षेत्र में कानून बनाने की हकदार नहीं है, लेकिन उसने यह कर तीनों कानून बनाए है कि तीनों अधिनियम व्यापार से जुड़े हैं, जो कि केंद्र सरकार का विषय है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser