पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सैलानियों की बहार का इंतजार:मिनी जू सफारी; ई-रिक्शा से जा सकेंगे हर पिंजरे तक

रोहतक25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तिलियार लेक स्थित मिनी चिड़ियाघर का नया बना एंट्री गेट। - Dainik Bhaskar
तिलियार लेक स्थित मिनी चिड़ियाघर का नया बना एंट्री गेट।
  • सितंबर तक तैयार होगा आधुनिक चिड़ियाघर, खोलने के लिए आदेशों का इंतजार

मास्टर प्लान 2017-23 के तहत शहर के मिनी चिड़ियाघर में निर्माण कार्य प्रगति पर है। वर्ष 2020-21 में 2 करोड़ के बजट से शेर का पिंजरा, भालू का पिंजरा, नई बर्ड एवरी, मेन गेट, एंट्रेंस प्लाजा, शॉप व पार्किंग आदि बनाई गई हैं। जल्द ही यहां चिड़ियाघर में बच्चे पार्क में झूलों की सवारी ले पाएंगे तो बड़ों को इलेक्ट्रिक ई-रिक्शा जू की राइड कराएगी।

चिड़ियाघर में नवीनीकरण का कार्य जोरों पर है। इस वर्ष का निर्माण कार्य सितंबर तक पूरा होने की संभावना है। जू प्रशासन सरकार के आदेशों का इंतजार कर रहा है, आदेशों के बाद ही चिड़ियाघर को दर्शकों के लिए खोला जाएगा।

2 करोड़ का बजट कर चुके खर्च : वर्ष 2020-21 में मास्टर प्लान व ले आउट के तहत 2 करोड़ का बजट पास हुआ था। इसमें एंट्रेंस प्लाजा, शॉप, पार्किंग, जलपक्षी घर, शेर का पिंजरा, कछुआ घर, घड़ियाल एनक्लोजर, लायन एनक्लोजर और ओपन बर्ड एवरी बनकर तैयार हो चुकी हैं। इन्हें अंतरराष्ट्रीय मानकों पर तैयार किया गया है। सभी जीव-जंतुओं के पिंजरे के सामने से विजिटर पाथ बनाया गया है, जो हर पिंजरे से जुड़ा हुआ है। इस विजिटर पाथ को पैदल चलने व ई-रिक्शा दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

चिड़ियाघर में पार्क-झुले और ई-रिक्शा के प्लान को सेंट्रल जू अथॉरिटी नई दिल्ली को भेजा गया है। फिलहाल चिड़ियाघर में निर्माण का काम चल रहा है। - शिव रावत, डीएफओ

खबरें और भी हैं...