पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहले नवरात्र पर विधिवत हुई घट स्थापना:मां शैलपुत्री के लगाए जयकारे, गाए भजन, प्रचंड हुई अखंड ज्योत

रोहतक5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नवरात्र पर मां की पूजा करते हुए श्रद्धालु।

प्रकृति संतुलन का प्रतीक और शांत स्वरूप देवी मां शैलपुत्री के भक्तों ने जयकारे लगाएं, भजन गाए और व्रत भी रखा। शनिवार को शुरू हुए नवरात्र पर्व के पहले दिन घरों और मंदिरों में विधिवत घट स्थापना की गई। भक्तों ने खेतरी बोई और अखंड ज्योत भी प्रचंड की। शाम के समय श्रद्धालुओं ने मां दुर्गा की संध्या आरती में शामिल होकर दर्शन किए।

माता दरवाजा स्थित प्राचीन माता मंदिर, माता दरवाजा स्थित संकट मोचन मंदिर और दुर्गा भवन मंदिर में प्रथम नवरात्र पर शाम के समय भजन कीर्तन हुआ। कई घरों में दुर्गा सप्तशति का पाठ भी पढ़ा गया। इस दौरान भक्तों ने भगवती मां को लाल चुनरी, नारियल, सुपारी, फल समर्पित किया और चंदन का तिलक लगाकर आराधना की।

संकट मोचन मंदिर की साध्वी मानेश्वरी देवी ने अपने प्रवचनों से देवी मां की स्तुति की। उन्होंने कहा कि जब भी समाज में अधर्म बढ़ा है, तब देवी मां ने अवतार लेकर उसका संहार किया है। इस समय पूरी दुनिया पर जो संकट बना हुआ है, वह भी जल्द खत्म होगा। उधर, गाेकर्ण डेरे के महंत बाबा कपिलपुरी ने प्राचीन माता मंदिर में पहुंचकर झंडे वाली माता के दर्शन किए और देवी पर चुनरी चढ़ाई। रविवार को देवी मां के दूसरे स्वरूप मां ब्रह्मचारिणी के स्वरूप की आराधना होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें