पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई पहल:मृत्यु भोज व शादियों में अकारण खर्च को रोकेगी नांदल खाप

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बोहर गांव में नांदल खाप ने शादी-ब्याह में बेवजह के खर्च को रोकने के लिए पहल की है। अखिल भारतीय नांदल खाप तपा बोहर की ओर से स्थानीय नांदल भवन में भाईचारा मिलन समारोह का आयोजन प्रधान ओमप्रकाश नांदल की अध्यक्षता में किया गया। बोहर गांव के राष्ट्रपति से सम्मानित कलाकार प्रेम देहाती ने स्वागत गीत के साथ सभी सदस्यों का अभिवादन किया।

इसके बाद मृत्यु भोज और ब्याह-शादियों में हो रहे अकारण खर्च को बन्द करने के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किए गए। समारोह का शुभारम्भ वैदिक हवन-यज्ञ के साथ किया। इसमें आर्य समाज के प्रधान धनीराम आर्य, शीशपाल शास्त्री व कृष्ण शास्त्री की ओर से हवन पुरोहित का कार्य किया गया। हवन के बाद संस्थापक प्रधान स्व. एडवोकेट रणसिंह नांदल व अन्य दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए 2 मिनट खड़े होकर मौन श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद विभिन्न 60 गांवों से आए हुए प्रतिनिधियों ने नांदल खाप व सर्वसमाज के लिए अपने विचार साझा किए।

खाप महासचिव संजीत नांदल ने चार वर्षों में मौजूदा प्रधान तथा उनकी कार्यकारिणी ने नांदल भवन में करवाए गए विकास कार्यों का ब्योरा दिया। एलपीएस बोसार्ड के एमडी राजेश जैन, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सतीश नांदल, हरियाणा किसान यूनियन के अध्यक्ष अनिल नांदल, खाप उपाध्यक्ष योगेन्द्र नांदल, राजस्थान से उपाध्यक्ष महेन्द्र सिंह, रोहतास नांदल, पानीपत डाहर से करतार सिंह, खाप प्रवक्ता मा. देवराज नांदल, आजाद सिंह, जयवीर नांदल, जुगनू नांदल, टीटू नांदल, अजयपाल सिंह, ऋषिपाल, बृजवीर सिंह, चंचल नांदल, राजेन्द्र सिंह, महावीर सरपंच व कृष्ण कालिया आदि रहे।

मेधावियों का सम्मान
समारोह के दौरान रोहतास नांदल ने प्रस्ताव रखा कि खाप के संस्थापक प्रधान रण सिंह नांदल की मूर्ति नांदल भवन परिसर में लगाई जाए। इसके लिए एक लाख रुपए के अनुदान की बात कही। इसके अलावा सत्यवीर शास्त्री व हरीश नांदल ने नांदलों का इतिहास साझा किया। इस अवसर पर शिक्षा तथा खेलों में नाम रोशन करने वाले बच्चों तथा युवाओं को सम्मानित किया गया। 90 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को भी चादर ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इसमें नकद पुरस्कार तथा सम्मान पत्र भी शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें