पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेंटीलेटर के अभाव में नहीं जाएगी जान:नॉन कोविड मरीजों के लिए 32 बेड का न्यू आईसीयू ब्लॉक शुरू

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
न्यू ओटी कम आईसीयू ब्लॉक

पीजीआई में आने वाले गंभीर मरीजों काे वेंटीलेटर के अभाव में अब निराश होकर वापस नहीं लौटना पड़ेगा। क्योंकि यूएचएस कुलपति, पीजीआई निदेशक और मेडिकल सुपरिटेंडेंट की ओर से पहल करते हुए न्यू ओटी कम आईसीयू ब्लॉक में 32 बेड के आईसीयू का संचालन नॉन कोविड मरीजों के लिए शुरू कर दिया है। वर्तमान में करीब आठ से नौ मरीज आईसीयू में भर्ती हैं।

प्रशासन ने पहले कोविड पीड़ित गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ने का अंदेशा होने पर सरकार के निर्देश पर कोरोना क्रिटिकल केयर सेंटर में तब्दील करने का फैसला लिया था, लेकिन पूरे अक्टूबर माह में कोरोना के गंभीर मरीजों के मिलने की संख्या होने के बाद अधिकारियों ने न्यू आईसीयू ब्लॉक को नॉन कोविड मरीजों के लिए संचालित करने का फैसला लिया। इसका फायदा यह होगा कि यदि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों को वेंटीलेटर पर भर्ती होने के लिए निजी अस्पतालों में नहीं जाना पड़ेगा।

प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि निजी अस्पताल में एक गंभीर मरीज को वेंटीलेटर पर 24 घंटे का औसतन 25 हजार रुपए तक भुगतान करना होता है। मरीज की स्थिति के अनुसार उसे एक सप्ताह से 10 दिन तक वेंटीलेटर की जरूरत पड़ जाती है। इसलिए एक मरीज के परिजन को ढाई लाख रुपए तक निजी अस्पताल में बिल भुगतान करना होता है।

आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के परिजन इतनी बड़ी राशि का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं। इसलिए वो मरीज प्राइवेट में नहीं ले जा पाते, जिसकी वजह से कई बार मरीज को वेंटीलेटर के अभाव में मौत तक हो जाती है। फिलहाल अब पीजीआई में वेंटीलेटर की पर्याप्त संख्या होने की वजह से गंभीर मरीजों को बेहतर इलाज मिलने दिए जाने का दावा प्रशासन की ओर से किया जा रहा है।

नॉन कोविड सीरियस मरीजों को न्यू मॉड्यूलर ओटी कम आईसीयू कॉम्प्लेक्स में शिफ्ट कर वेंटीलेटर पर इलाज दिया जाए। 32 बेड के आईसीयू में गंभीर मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है।
-डॉ. पुष्पा दहिया, मेडिकल सुपरिटेंडेंट, पीजीआईएमएस, रोहतक।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें