पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौगात:लाढ़ौत की 40 एकड़ पंचायती जमीन पर बनेगा नया जलघर

रोहतक8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • पब्लिक हेल्थ विभाग 10 दिन में डीपीआर तैयार कर मुख्यालय भेजेगा, 30 साल की जरूरत के मुताबिक डिजाइन हाेगा तैयार

राजेश कौशल, लाढ़ौत गांव की 40 एकड़ पंचायती जमीन पर नया जलघर बनाया जाएगा। पब्लिक हेल्थ विभाग इसकी डीपीआर तैयार करके 10 दिन में फाइल चंडीगढ़ मुख्यालय भेज देगा। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल से इसको मंजूरी मिलने की प्रक्रिया शुरू होगी।

पिछले वर्ष रोहतक प्रवास के दौरान सीएम मनोहर लाल ने सोनीपत रोड स्थित प्रथम जलघर के निरीक्षण के दौरान पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल की पहल पर आवश्यकता अनुसार नया जलघर बनाने का आदेश दिया था। इसके बाद लाढ़ौत गांव की पंचायत जमीन पर नया जलघर बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई।

नए जलघर के निर्माण के लिए लाढ़ौत गांव की पंचायत ने एनओसी भी जारी कर दी है। इसके बाद पब्लिक हेल्थ विभाग के एक्सईएन भानु प्रकाश शर्मा के निर्देशन में इस जलघर का डीपीआर तैयार कराया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर लगभग 6 लाख की आबादी वाले रोहतक शहर के लिए आने वाले वर्षों में पीने के पानी की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

तीनों जलघरों का घटेगा अतिरिक्त लोड, टेल तक पहुंचेगा पानी

शहर की बढ़ती आबादी को देखते हुए 30 वर्ष पीने के पानी की जरूरत के हिसाब से नए जलघर का डिजाइन किया जा रहा है। अधिक क्षमता के यहां नहरी पानी स्टोरेज के तीन से चार टैंक बनाए जा सकते हैं। इस जलघर से पेयजल आपूर्ति शुरू होने के बाद शहर की आउटर कॉलोनियों के टेल एंड तक लो प्रेशर की समस्या खत्म होगी। वहां पर्याप्त जलापूर्ति हो पाएगी। साथ ही प्रथम जलघर, द्वितीय जलघर व बोहर नाका स्थित तीसरे जलघर पर सप्लाई का अतिरिक्त लोड कम कर दिया जाएगा।

नए जलघर से इन इलाकों में होगी पेयजलापूर्ति

नए जलघर से जलापूर्ति होने पर प्रमुख रूप से जींद रोड, हिसार रोड सहित शहर की आउटर कॉलोनियों को विशेष फायदा पहुंचेगा। अभी तक जेएलएन नहर के किनारे स्थित तीसरे जलघर के जरिए इन इलाकों को पेयजलापूर्ति की जा रही है। इसके अलावा, द्वितीय जलघर व प्रथम जलघर का भी लोड कम करते हुए कई इलाकों को नए जलघर के वाटर सप्लाई शेड्यूल से जोड़ा जाएगा।

जलघर टैंक क्षमता लीटर में
प्रथम जलघर सोनीपत रोड 3 212984650
द्वितीय जलघर झज्जर रोड 3 362224450
तृतीय जलघर बोहर नाका 4 340653000

लाढ़ौत गांव की पंचायत ने अपनी 40 एकड़ जमीन देने पर सहमति दे दी है। पब्लिक हेल्थ विभाग डीपीआर तैयार कर रहा है। एक महीने में फाइल मुख्यमंत्री मनोहर लाल के स्तर से पास होने की उम्मीद है।
-मनमोहन गोयल, मेयर

डीपीआर तैयार कर अगले 10 दिन में रिपोर्ट चंडीगढ़ मुख्यालय भेज दी जाएगी। तीनों जलघरों का पीने के पानी की सप्लाई का लोड कम करके वाटर सप्लाई को और बेहतर किया जा सकेगा।
-भानुप्रकाश शर्मा, एक्सईएन, पब्लिक हेल्थ विभाग।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser