पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तेजी से बढ़ता प्रदूषण:रातें हुईं ठंडी, छाने लगा स्मॉग, प्रदूषण 27 दिन में 55 से 337 एक्यूआई पहुंचा

रोहतकएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो।
  • कोरोना काल में सुखद हवा का अहसास करवाने वाले छह महीनों के बाद फिर से प्रदूषण फैलने लगा
  • आसपास पराली जलने से अक्टूबर में ही बिगड़ा एक्यूआई

कोरोना काल में सुखद हवा का अहसास करवाने वाले छह महीनों के बाद फिर से हवा खराब होने लगी है। अब जैसे-जैसे तापमान कम हो रहा है, वैसे-वैसे वायु प्रदूषण भी खतरनाक स्तर तक पहुंचने लगा है। इस सीजन में अब तक का सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण रविवार अलसुबह दर्ज किया गया। पीएम 2.5 की मात्रा हवा में 337 तक दर्ज की गई। वायु प्रदूषण का यह स्तर उन लोगों के लिए बेहद खतरनाक है, जिन्हें सांस की बीमारी है।

इस सीजन में अब तक की सबसे ज्यादा खराब हवा इस समय है। इस समय हवा की हलचल ना होने के चलते ही शहर में अचानक से एक्यूआई का स्तर 337 पहुंच गया है। वहीं राते ठंडी हो रही है। स्मॉग छाने लगा है। अगर कुछ दिन ऐसे ही हालात रहे और हवा खराब हो सकती है। सितंबर में 29 तारीख को यह एक्यूआई 55 पर बना हुआ था। अब इसमें तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है और यह इंडेक्स अब 300 का आंकड़ा भी पार कर गया। अक्तूबर महीने में ही जिले की हवा खराब हो गई है। दीपावली तक यह एक्यूआई 400 तक जा सकता है।

अभी और गिरेगा तापमान, ठंडी हुईं रातें

मौसम ठंडा होने लगा है। रात का तापमान 14 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। हालांकि, अधिकतम तापमान अभी 31.5 डिग्री के आसपास चल रहा है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक दो दिन में शहर में स्मॉग ज्यादा छाने के आसार हैं। रातें और ठंडी हो सकती हैं। फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। रात के साथ अब दिन के तापमान में इस नए हफ्ते से गिरावट आने की संभावना है। इस बीच हवा में नमी की मात्रा कम होने की वजह से अब उमस और चिपचिपाहट वाली गर्मी से भी राहत मिल गई है। तापमान कम होने की साथ ही हवा में नमी की मात्रा 84 फीसदी तक पहुंच गई है। रविवार को अधिकतम तापमान 31.5 दर्ज किया गया है। न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री दर्ज किया गया। जो सामान्य से एक डिग्री कम है। विभाग की ओर से कहा गया है कि अगले सात दिन तक बारिश होने की संभावना नहीं है। इससे स्मॉग अभी और छाएगा और दिन में धुंधलका छाने जैसी स्थिति भी बन सकती है।

एक्सपर्ट व्यू

रात में ओस गिरने के कारण दिनभर का प्रदूषण रात में सामान्य व्यक्ति की ऊंचाई तक छाया रहता है। फिलहाल बारिश न होने के कारण जमीनी स्तर पर रहने वाला प्रदूषण धरातल पर आ गया है, जोकि सेहत के लिए नुकसानदायक है। दिन के समय धूप निकलते ही यह छंट जाता है और कण हल्के हो जाते हैं। इसी के चलते सुबह और शाम के समय प्रदूषण का लेवल बढ़ गया है। प्रदूषण का स्तर सरफेस लेवल के नजदीक आने से दमे व सांस के मरीजों के लिए काफी नुकसानदेह है। -डॉ. ध्रुव चौधरी , सीनियर प्रोफेसर पल्मनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसन विभाग, पीजीआईएमएस।

प्रदूषण होने की दो बड़ी वजह

  • इस समय हवा खराब होने की सबसे बड़ी वजह पंजाब में पराली जलने से आ रही हवाएं हैं।
  • मौसम भी ठंडा हो गया है, जिसके चलते ज्यादा देर तक हवा में मिट्टी के कण रहते हैं।-साधारण मास्क की बजाय प्रदूषण से बचने के लिए बनाए जाने वाले एन-95 और एन-99 जैसे मास्क ही पहनने चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें