पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्र आज से:घरों और मंदिरों में नौ दिवसीय अनुष्ठान आज से, लाइटों से सजे दरबार

रोहतक15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नवरात्रि की पूर्व संध्या पर भजन-कीर्तन करते श्रद्धालु।
  • मां के दर्शन को खुले कपाट, नहीं चढ़ेगा प्रसाद

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच मां दुर्गा का नौ दिवसीय अनुष्ठान शनिवार से शुरू होगा। घरों और मंदिरों में मां भगवती के आगमन को लेकर शुक्रवार रात तक तैयारियां हुई। कहीं अखंड ज्योत की तैयारी की गई तो कहीं मंदिर की साफ-सफाई कर रंग-बिरंगी लाइटें लगाई गई। कुछ मंदिरों में भक्तों ने कीर्तन कर मां शक्ति का गुणगान किया। नवरात्र पर्व 25 अक्टूबर तक चलेंगे।

इन नौ दिनों में मां के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाएगी। भक्त मां की चौकी सजाकर कलश स्थापना करेंगे और उपवास भी रखेंगे। हालांकि, इस बार देवी दर्शन के लिए मंदिरों के कपाट खोल दिए गए हैं। ऐसे समय में भक्तों को सावधानी रखने की खास जरूरत है। मंदिर में दूर से ही देवी के दर्शन करें और किसी भी वस्तु को ना छुएं। मंदिर में भक्त प्रसाद नहीं चढ़ा सकेंगे। मंदिर प्रबंधन ने कोरोना से बचाव के लिए विशेष प्रबंधन किए हैं। मां के दर्शन के लिए आने वाले भक्तों को सावधानी बरतनी होगी।

असमंजस में हैं कि मंदिर खोलें या नहीं
शिवाजी कॉलोनी स्थित शिव मंदिर के पंडित संदीप पाठक ने बताया कि चारों तरफ कोरोना का साया है। ऐसे माहौल को लेकर वह भी असमंजस में हैं कि मंदिर को खोलें या नहीं। मां भगवती की अखंड ज्योत 24 घंटे जलती रहेगी।

गुफा का द्वार खुलेगा, पानी नहीं होगा
मॉडल टाउन स्थित गुफा मंदिर के पंडित ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि देवी मंदिर के गुफा के द्वार खोल दिए हैं, भक्तों की सेहत को देखते हुए इस बार गुफा में पानी नहीं होगा। पूर्व संख्या पर सभी देवी-देवताओं को नए वस्त्र पहनाए गए।

9 दिन होगा 100 दुर्गा सप्तशती का पाठ
पुरीधाम में डेरे के महंत बाबा कर्णपुरी के साथ भक्तों ने कीर्तन किया। महंत ने बताया कि पूरे नवरात्र मां की अखंड ज्योत जलेगी। शांतपुरी और कार्तिकपुरी सभी नौ दिन 100 दुर्गा सप्तशती का पाठ करेंगे। डेरे पर रोजाना सुबह व शाम को 7 बजे आरती होगी और कीर्तन होगा। महंत ने कहा कि ज्योत में भी मां नैना देवी ने दर्शन दिए हैं।

कोई भी चीज छूने की इजाजत नहीं
दुर्गा भवन मंदिर के पंडित मनोज मिश्रा ने बताया कि कोरोना काल में एहतियात बरतते हुए भक्तों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ देवी मां के दर्शन कराए जाएंगे। इन दिनों अगर भक्त ज्यादा संख्या में आते हैं तो सभी के बीच चार से छह फीट का गैप रहेगा। मंदिर में कोई चढ़ावा नहीं चढ़ेगा और ना ही भक्तों को किसी चीज को छूना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें