पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:अब रिपोर्टिंग पाेर्टल पर करवा सकेंगे साइबर अपराध की शिकायतें

रोहतक24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साइबर अपराध के मामलों को हल करने के लिए सेक्टर- 14 में है साइबर अपराध थाना, यहां 5 जिलों की शिकातयों की हाेगी जांच

साइबर अपराध के मामलों को हल करने के लिए रोहतक में भी रेंज स्तरीय साइबर अपराध थाना सेक्टर-14 में है। साइबर अपराध थाने में रोहतक, सोनीपत, झज्जर, भिवानी व दादरी में होने वाले साइबर अपराध के मामलों की जांच की जाएगी। साइबर अपराध थाना में साइबर विशेषज्ञों को तैनात किया गया है।

साइबर अपराध से संबंधित शिकायतों को आमजन साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर जाकर भी दर्ज करा सकते है। रोहतक पुलिस ने आमजन से अपील की गई है कि साइबर पोर्टल पर जाकर साइबर अपराध से संबंधित शिकायतें दर्ज कराए। शिकायत दर्ज करने का तरीका बहुत ही सरल है।

आमजन राष्ट्रीय साइबर अपराध पोर्टल पर जाकर साइबर अपराध से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पोर्टल पर साइबर अपराध से संबंधित शिकायतों को दो भागों में बांटा गया है। पहला महिला/बच्चों से संबंधित साइबर अपराध व दूसरा अन्य साइबर अपराध। महिलाओं/बच्चों से संबंधित साइबर अपराध की गुमनाम तरीके से या रिपोर्ट और ट्रैक तरीके से शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

आप पोर्टल पर ऐसे करवाएं शिकायत दर्ज

शिकायत दर्ज कराने के लिए राष्ट्रीय साइबर क्राइम रिपोर्टिंग की वेबसाइट पर क्लिक करें। शिकायत करने के लिए आपको सबसे पहले “मैं सहमत हूं” बटन पर क्लिक करेंगे उसके पश्चात उपयोगकर्ता का नाम और मोबाइल नंबर डालेगे। आप अपने मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करने के लिए गेट ओटीपी” बटन पर क्लिक करेंगे।

ओटीपी बटन पर क्लिक करने के बाद आपका ओटीपी सक्रिय हो जाएगा और समिट बटन पर क्लिक करेंगे। यहां आपको एक शिकायत भरने के 4 भाग मिलेंगे। जिसमें घटनाओं का विवरण, संदिग्ध विवरण, शिकायत विवरण और पूर्वदर्शन व जमा करना दिया होगा।

आप घटना के बारे में विस्तार से बताए और सेव कर अगले बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े। अगला कदम संदिग्ध व्यक्ति के बारे में विवरण बताना है। यदि आपके पास संदिग्ध व्यक्ति के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप सेव बटन पर क्लिक कर आगे जारी रखने के लिए और अगले बटन पर क्लिक करें।

अगले पेज पर आपको शिकायतकर्ता या पीड़ित का विवरण दर्ज करना होगा। सभी विवरण दर्ज करने के बाद सेव कर प्रिव्यू बटन पर क्लिक कर आगे बढ़े। यह अंतिम चरण होगा इससे पहले कि आप अपने शिकायत को अंतिम रूप दे। उससे पहले आप अपनी शिकायत को दर्ज करने की पुष्टि करें और समिट बटन पर क्लिक करने के बाद “मै सहमत हूं” चेक बॉक्स पर क्लिक करें।

मेल-मोबाइल से आपको जानकारी देंगे

शिकायत दर्ज होने के बाद आपको ई-मेल और मोबाइल नंबर के माध्यम से जांच के बारे में समय-समय पर आपको सूचित किया जाएगा। आपकी शिकायत को संबंधित जांच एजेंसी को भेज दी जाती है। उसके बाद वे औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए या अन्य किसी प्रकार की जांच की आवश्यकता होगी तो आपसे संपर्क करेंगे और अपने अनुसंधान को आगे बढाएंगे।

खबरें और भी हैं...