पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई योजना:अब अनुकूल पड़ोस में खिलखिलाएगा म्हारे शहर का बचपन

रोहतक18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मानसराेवर पार्क में क्रिकेट खेलते हुए बच्चे। - Dainik Bhaskar
मानसराेवर पार्क में क्रिकेट खेलते हुए बच्चे।
  • चैलेंज में 0 से 5 वर्ष की आयु के छोटे बच्चों की जरूरतों पर विशेष फोकस
  • नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज कोहॉर्ट के लिए देशभर के 25 शहरों में रोहतक का चयन
  • बच्चों के जीवन स्तर में होगा अपेक्षित सुधार

नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज कोहॉर्ट के लिए म्हारे शहर का भी चयन किया है। इसके तहत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत बचपन अनुकूल पड़ोस को तैयार करना है। चैलेंज में 0 से 5 वर्ष की आयु के छोटे बच्चों की जरूरतों पर विशेष फोकस होगा।

चैलेंज कोहॉर्ट बर्नाड वैन लीयर फाउंडेशन और डब्ल्यूआरआई इंडिया के तकनीकी साझीदारी से शुरू किया गया है। इससे बच्चों के जीवन स्तर में भी अपेक्षित सुधार होगा। इसमें बच्चों के लिए तकनीकी सहायता और क्षमता सृजन सहायता देने के लिए विशेष फोकस होगा, ताकि छोटे बच्चों के जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में विकास और समाधान योग्य कार्य किए जा सकें।

यानि चैलेंज के माध्यम से शहर के पार्कों व खुले स्थानों को बच्चों के अनुकूल बनाया जाएगा। बचपन केंद्रित सुविधाओं के साथ सार्वजनिक स्थानों को अनुकूल बनाने और छोटे बच्चों और परिवारों के लिए सुलभ, सुरक्षित सड़कों का निर्माण करने के लिए तकनीकी सहायता मंत्रालय से प्राप्त होगी। यह चैलेंज तीन साल का कार्यक्रम है।

प्रोजेक्ट में यह होगा

इस प्रोजेक्ट के तहत आवासीय पड़ोस में नन्हें बच्चों के चलने के लिए कॉरिडोर, कमजोर बच्चों व शहरी स्लम में देखरेख करने के लिए आने वाले लोगों के आने-जाने का सुरक्षित रास्ता, नेचर प्ले अौर संवेदी प्रोत्साहन के लिए अवसर बढ़ाने और सरकारी स्कूल ग्राउंड में कक्षा खत्म होने के बाद उपयोग में नहीं लाए गए खुले स्थानों को अपनाना शामिल है। इसके अलावा सरकारी कार्यालय परिसरों में छोटे बच्चों की सुविधाओं की जरूरत को पूरा करना, बस शेल्टर और ट्रांजिट हब बनाना, आंगनबाड़ी विकसित करना और उम्र के मुताबिक खेलने की सुविधा विकसित करना के साथ ही माताओं को स्तनपान कराने के लिए जगह की व्यवस्था करना है।

बच्चों के जीवन स्तर में अपेक्षित सुधार होगा

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छोटे बच्चों और उनके परिवारों के लिए शहरों को एक अनुकूल आकार प्रदान करना है। उम्मीद है कि इस चयन से निश्चित रूप से रोहतक के बच्चों के जीवन स्तर में अपेक्षित सुधार होगा। - कैप्टन मनोज कुमार, डीसी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें